- 1 मार्च से शुरू होनी है स्वच्छता परीक्षा

- 4000 से अधिक शहर होंगे शामिल

- 6 हजार अंकों की होगी परीक्षा

- 12वीं रैंक थी लखनऊ की वर्ष 2020 में

- स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के मद्देनजर निगम प्रशासन ने की तैयारी

- पूरा फोकस वेस्ट कलेक्शन और प्रमुख मार्गो पर सफाई पर

- दस कदम तैयार, जो स्वच्छता परीक्षा में दिलाएंगे बेहतर मा‌र्क्स

LUCKNOW : स्वच्छता परीक्षा 2021 के शुरू होने में महज 39 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में इस परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए निगम प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। निगम प्रशासन की ओर से जो एक्शन प्लान तैयार किया गया है, उसमें मुख्य रूप से वेस्ट कलेक्शन और प्रमुख मार्गो पर सफाई पर फोकस किया गया है। इसके साथ ही स्वच्छता परीक्षा से पब्लिक को कनेक्शन करने के लिए भी एक्शन प्लान में बिंदु शामिल किया गया है। पूरा एक्शन प्लान करीब दस बिंदुओं को लेकर बनाया गया है। उक्त बिंदुओं पर फोकस करती अभिषेक मिश्र की स्पेशल रिपोर्ट

1-वेस्ट कलेक्शन- शत प्रतिशत घरों से वेस्ट कलेक्शन पर फोकस किया गया है। अभी करीब 70 फीसदी घरों से वेस्ट कलेक्ट हो रहा है। इसके साथ ही करीब पांच लाख घरों में वेस्ट कलेक्शन की सच्चाई पता लगाने के लिए डिवाइस भी लगाई जा रही है।

2-दो टाइम सफाई- प्रमुख मार्गो और बाजार एरिया में दिन में दो बार सफाई कराई जाएगी। यह काम शुरू भी कर दिया गया है। सुबह और रात में सफाई हो रही है। मार्केट एरिया में दुकानें बंद होने के बाद सफाई कराई जा रही है।

3-डस्टबिन- प्रमुख मार्गो के किनारे लिटर बिंस और प्रमुख स्थानों तथा मार्केट एरिया में डस्टबिन लगवाने की तैयारी की जा रही है। लिटर बिंस को लगवाने का काम शुरू भी कर दिया गया है। इस बिन में पब्लिक चॉकलेट, टॉफी इत्यादि के रैपर फेंक सकती है। जिससे सड़क पर छोटा वेस्ट नहीं दिखेगा।

4-डंपिंग प्वाइंट्स- ओपन डंपिंग प्वाइंट्स को समाप्त करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। ओपन डंपिंग प्वाइंट्स को जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा, जिससे सड़क किनारे वेस्ट नहीं दिखेगा।

5-नालियों की सफाई- वार्डो की गलियों में नालियों की सफाई पर भी फोकस किया जा रहा है। जिससे वार्ड की गलियां साफ नजर आएं, जिससे निगम को बेहतर अंक मिल सकें।

6-खाली प्लॉट- सभी वार्डो में खाली प्लॉट चिन्हित किए जा रहे हैं। जिन प्लॉटों में कूड़े के ढेर दिख रहे हैं, उन्हें साफ करवाया जा रहा है साथ ही संबंधित प्लॉट मालिक को चेतावनी नोटिस भी जारी की जा रही है।

7-हरियाली- निगम प्रशासन की ओर से हरियाली पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। ग्रीन लेन के साथ:साथ पार्को में हरियाली को बरकरार रखने के लिए पानी का छिड़काव कराया जा रहा है।

8-अतिक्रमण- प्रमुख मार्गो के किनारे स्थित अतिक्रमण की समस्या को भी समाप्त करने के लिए कवायद जारी है। हर जोन में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा।

9-पब्लिक जागरुकता- सफाई के प्रति पब्लिक को जागरुक करने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। कई वार्डो में वेस्ट कलेक्शन कर्मी डांस करके पब्लिक को निगम की गाडि़यों में ही कूड़ा फेंकने के लिए जागरुक भी कर रहे हैं।

10-मोबाइल पर मैसेज- निगम की ओर से पब्लिक को उनके मोबाइल पर भी एसएमएस भेजकर स्वच्छता सर्वेक्षण की जानकारी दी जाएगी। जिससे पब्लिक जान सके कि स्वच्छता सर्वेक्षण है क्या और उनका क्या रोल है।

इस प्रकार होगी स्कोरिंग

1800 अंक सिटीजन फीडबैक के

1800 अंक ओडीएफ सर्टिफिकेशन के

2400 अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस के

वर्जन

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के मद्देनजर कई बिंदुओं पर एक्शन प्लान बनाया गया है। जिससे स्वच्छता परीक्षा में नगर निगम बेहतर स्कोर कर सके, जिसका सीधा फायदा राजधानी की रैंकिंग को हो।

- अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त