- हरकत में आया यूनिवर्सिटी प्रशासन, पुलिस ने भी की कार्रवाई

LUCKNOW: बीबीएयू में पीएचडी की छात्रा के साथ छेड़छाड़ के मामले में पुलिस ने बुधवार को दो आरोपी छात्र रोहन सागर और सोनू कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं बाकि आरोपियों की पहचान कर उनकी तलाश जारी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बीटेक के रोहन, सोनू कुमार और एमबीए के स्टूडेंट आशीष को निष्कासित कर दिया है।

यह है मामला

सरोजनीनगर के बिजनौर सीआरपीएफ कैंप की एक छात्रा बीबीयू में रूरल मैनेजमेंट से पीएचडी कर कर रही है। मंगलवार सुबह लगभग 11 बजे छात्रा भाई के साथ यूनिवर्सिटी गई थी। इसी दौरान कैंपस के बाहर पहले से खड़े छात्र छात्रा के साथ अभद्रता करते हुए अश्लील टिप्पणी करने लगे। छात्रा ने विरोध किया तो छात्र बदसलूकी करने लगे। इस पर छात्रा के भाई ने विरोध किया तो उसकी जमकर पिटाई कर दी। छात्रा ने बीचबचाव किया तो आरोपी छात्रा को भी मारने पीटने लगे। इससे वह बेहोश हो गई। यह देख आरोपी छात्र मौके से भाग गये। पीडि़ता ने अपने भाई के साथ लोकबंधु अस्पताल पहुंचकर इलाज कराया। इसके बाद आशियाना थाने में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई।

दिन भर चलती रही सिर्फ बैठक

वहीं मामले के बाद बीबीएयू प्रशासन का रवैया काफी ढीला रहा। यूनिवर्सिटी कैंपस में केवल पीएचडी स्कॉलर के आने की ही अनुमति है। शेष क्लासेस 22 फरवरी से शुरू होनी हैं। ऐसे में कुछ अराजक छात्र स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के नाम पर रोजाना कैंपस आ रहे हैं। इसके बाद भी यूनिवर्सिटी की सुरक्षा में तैनात गार्ड व प्रॉक्टोरियल बोर्ड इस पर रोक लगाने में नाकाम रहा। वहीं छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन बुधवार को पूरे दिन सिर्फ बैठक ही करता रहा। घटना के पीछे के कारणों का पता लगाने और इसे रोकने के लिए क्या ठोस कदम उठाना चाहिए। इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया।

पहले भी कर चुके हैं मारपीट

यूनिवर्सिटी के सूत्रों का कहना है कि बीटेक के जिन दो स्टूडेंट्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बीते दिनों भी वह कैंपस में मारपीट और दूसरी घटनाओं में शामिल रहे हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन हर बार इनको केवल वार्निग देकर छोड़ देता था।

कोट

मामले में तीन स्टूडेंट्स को निष्कासित कर दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए जरूरी बदलाव किए जाएंगे।

- प्रो। बीबी मलिक, चीफ प्रॉक्टर, बीबीएयू