पीएसी के 3 और जवान हुये संक्रमित

लगातार बढ़ती संख्या से अधिकारी परेशान

LUCKNOW: कोरोना वायरस का संक्रमण राजधानी में लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पीएसी के तीन जवान सहित कुल 20 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें 6 महिला एवं 14 पुरुष रोगी शामिल हैं। 14 नये कंटेनमेंट एरिया बढ़ाने के साथ 10 एरिया को हटाया गया है। वहीं तीन लोग कोरोना संक्रमण के आगे जिंदगी की जंग हार गये। इसके अलावा 15 लोगों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

एलडीए कॉलोनी में फैल रहा संक्रमण

राजधानी में कोरोना संक्रमण अब एलडीए कॉलोनी में अपना असर दिखा रहा है, जहां लगातार संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक शुक्रवार को यहां से 4 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो पूर्व में संक्रमित हुये परिजनों के संपर्क में आने की वजह से कोरोना की चपेट में आये हैं। इसके अलावा डीएवी कॉलेज स्थित पीएसी के 3 और जवानों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को कोविड हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

एक ही परिवार के पांच संक्रमित

फैजाबाद रोड स्थित सिल्वर लाइन अपार्टमेंट में एक ही परिवार के पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा ठाकुरगंज में 5, मडि़यांव में 1, स्टेट बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निग में 1 और राजाजीपुरम में 1 लोग में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

587 सैंपल लिये गये

स्वास्थ्य विभाग की 3 सदस्यीय 23 टीम एवं 11 सुपरवाइजर की टीमों द्वारा अजयनगर कमता, सुरेंद्रनगर और सिल्वर लाइन अपार्टमेंट आदि क्षेत्रों में संक्रमण से मुक्ति के लिए अभियान चलाया गया। टीम द्वारा कुल 1886 घर का निरीक्षण करते हुये 7736 लोगों का स्वास्थ्य ब्यौरा जुटाया गया। वहीं सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 587 लोगो के सैंपल टीम द्वारा लिये गये, जिनको जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया है।

14 कंटेनमेंट जोन बढ़े

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी में 14 नये कंटेनमेंट जोन बनाये गये हैं। इसमें सूर्यानगर, विद्या भवन कॉलोनी, आजाद नगर संजय गांधी मार्ग आलमबाग, मंत्री आवास विभूतिखंड, मकरोही फैन फैक्ट्री इंदिरानगर, एल.1019 सेक्टर आई एलडीए कॉलोनी, एल.1483 सेक्टर आई एलडीए कॉलोनी, एल.1032 सेक्टर आई एलडीए कॉलोनी, ए.1448 एचआईजी सेक्टर आई एलडी कॉलोनी, चरनभट्टा रोड इंद्रपुरी कॉलोनी, हरिओम नगर सीतापुर रोड, छोटी जुग्गौली गोमती नगर, रोहतास प्लूमेरिया अर्पाटमेंट गोमती नगर, ज्ञान गंगा अर्पाटमेंट न्यू हैदराबाद, कैलाशकुंज इंदिरा नगर, ओमेगा प्रेसिडेंसी फैजाबाद रोड और ई ब्लॉक राजाजीपुरम शामिल है।

यह इलाके हुये बाहर

राजधानी के 10 इलाकों को कंटेनमेंट जोन से हटा दिया गया है, जिससे इन इलाके के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इन इलाकों में साइबर टॉवर गोमती नगर, यार्क इन होटल के सामने लालकुंआ, भिलावां आलमबाग, देव नगर इंदिरानगर, पराग डेयरी एलडीए कॉलोनी, सुरेंद्र नगर इस्माइलगंज, अलीशानगर जानकीपुरम, सुशांत गोल्फ सिटी और ट्रिनिटी स्क्वायर महानगर शामिल है। इसके लिए जिला प्रशासन को लेटर लिखा गया है।

हॉस्पिटल की यूनिट हुई बंद

मरीजों का इलाज करने के दौरान जिनकी कोरोना रिपोर्ट आई। उसके चलते राजधानी के ऐसे 6 हॉस्पिटल की यूनिट को सीएमओ के आदेश के बाद अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। एसीएमओ डॉ। अनूप श्रीवास्तव के अनुसार डॉ। भूपेंद्र नाथ दीक्षित क्लीनिक, कल्पना नर्सिंग होम, अजंता हॉस्पिटल, मिडलेंड हॉस्पिटल और मेदांता हॉस्पिटल की उन यूनिटों को सेनेटाइजेशन के लिए बंद कराया गया है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया गया है। साथ ही संपर्क में आये लोगों की जानकारी मांगी गई है।

बाक्स

तीन मरीज कोरोना की जंग हारे

राजधानी में शुक्रवार को तीन लोग कोरोना संक्रमण के खिलाफ जिंदगी की जंग हार गये। केजीएमयू के संक्रामक रोग विभाग के इंचार्ज डॉ। डी हिमांशु के मुताबिक इसमें एक बलरामपुर निवासी को गुरुवार को ही भर्ती कराया गया था। दूसरा राजधानी निवासी शामिल हैं, जिनके परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोना संक्रमित हैं। सभी का इलाज चल रहा है। भर्ती के दौरान दोनों की हालत गंभीर बनी हुई थी। डॉक्टर के तमाम प्रयासों के बावजूद मरीजों को नहीं बचाया जा सका। इसके अलावा गोंडा निवासी एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई।