लखनऊ (ब्यूरो)। लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंडरग्रैजुएट व अंडरग्रैजुएट प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए चल रही प्रवेश परीक्षाएं रविवार को खत्म हो गईं। रविवार को बीए की प्रवेश परीक्षा में 5829 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। कुल 7892 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे जिसमें से 2043 स्टूडेंट्स गैरहाजिर रहे। प्रवक्ता प्रो। दुर्गेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को दोनों परिसरों में 13 केंद्रों पर परीक्षा हुई। एलयू की प्रवेश परीक्षा 10 जुलाई से शुरू हुई थी ।

गैरहाजिर स्टूडेंट्स की बढ़ी संख्या

एलयू की प्रवेश परीक्षाओं में इस साल कई स्टूडेंट्स गैरहाजिर भी रहे। पहले दिन डीफार्मा के एग्जाम में कुल 1633 में से 679 स्टूडेंट्स गैरहाजिर रहे। वहीं बीकॉम में 4212 में से 736 स्टूडेंट्स ने परीक्षा नहीं दी। बीकॉम ऑनर्स में 3335 में से 771, एलएलबी ऑनर्स में 1695, बीबीए में 1108, बीसीए में 935, बीएससी मैथ्स में 985, बीएससी एग्रीकल्चर में 283, बीएससी बायो में 1146, बीएफए व बीवीए में 200 और बीजेएमसी में 51 कैंडीडेट अब्सेंट रहे।

आज से खुलेगा एलयू, चलेगा नया सत्र

गर्मियों की छुट््टी के बाद सोमवार से एलयू का नया सत्र शुरू हो रहा है। हालांकि, अभी पहले सेमेस्टर के दाखिले होने बाकी हैं। एलयू अन्य सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए कैंपस में कक्षाएं चलाएगा। विभागों ने तैयारी कर ली है और स्टूडेंट्स की मदद के लिए कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

पीजी की परीक्षा के लिए विभागों से मांगी आपत्ति

एलयू ने सत्र खुलने के बाद पीजी सम सेमेस्टर की एग्जाम से संबंधित प्रस्तावित तारीखें विभागों को भेज दी है। एलयू के अधिकारियों के मुताबिक, सम सेमेस्टर की कक्षाएं मार्च से चल रही हैं, ऐसे में उनकी परीक्षाओं की तैयारी पर विचार किया जा रहा है। विभागों को पांच दिनों का समय दिया गया है, उनको कोई आपत्ति होती है विचार करके संभावित तारीख जारी की जाएगी।

विषम सेमेस्टर की चलेंगी कक्षाएं

नए सत्र में एलयू में विषम सेमेस्टर की क्लासेज चलेगी। हाल ही में एलयू ने विषम सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है।