लखनऊ (ब्यूरो)। राजधानी में मतदान को लेकर तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैैं। एक तरफ जहां स्मार्ट बूथ तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है, वहीं दूसरी तरफ ऐसे 2500 वोटर्स की लिस्ट तैयार कर ली गई है, जो घर से वोट डालेंगे। इनमें 1400 के आसपास 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग और 1100 के आसपास दिव्यांगजन हैैं। 13 मई को राजधानी में पोस्टल बैलेट से पहला वोट डाला जाएगा।

मतदान कर्मी खुद पहुंचेंगे

जो वोटर्स शारीरिक रूप से सक्षम नहीं हैैं, उनका मतदान कराने के लिए मतदान कर्मी खुद उनके पास पहुंचेंगे। वहीं, सक्षम एप के माध्यम से जो आवेदन आएंगे, उसके अनुसार भी मतदान कर्मियों की ओर से कदम उठाए जाएंगे। अगर कोई वोटर अस्पताल में भर्ती है तो पीठासीन अधिकारी खुद जाकर वोट डलवाएंगे।

अभी 2500 वोटर्स हुए चिन्हित

पोस्टल बैलेट से वोट डालने के मामले में अभी 2500 वोटर्स चिन्हित किए गए हैैं। इनमें 1400 के आसपास बुजुर्ग हैैं, वहीं 1100 के आसपास दिव्यांगजन हैैं। इनका वोट डलवाने के लिए जिला निर्वाचन की ओर से हर स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैैं। इनसे लगातार संवाद बनाए रखने के साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि मतदान कर्मी समय से इनके पास पहुंचे। जिससे इन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त 30 सर्विस वोटर और इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े 55 कर्मचारी भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। इनका मतदान 13 मई को हो जाएगा।

पोलिंग बूथों पर तैयारियां तेज

मतदान की तारीख नजदीक आते ही पोलिंग बूथों पर तैयारियां तेज कर दी गई हैैं। सभी मतदान केंद्रों और पोलिंग बूथों पर वोटर्स से रिलेटेड सुविधाओं के इंतजाम किए जा रहे हैैं। प्रॉपर रैैंप बनाए जाने के साथ ही लाइटिंग, पेयजल इत्यादि की व्यवस्था पुख्ता की जा रही है, जिससे मतदान के दिन वोटर्स को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

ताकि गर्मी बाधा न बने

भीषण गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों में कर्मचारियों के लिए भी ïिवशेष इंतजाम किए जा रहे हैैं। सभी कमरों में हवा की प्रॉपर व्यवस्था रहेगी साथ ही स्वच्छ पेयजल के लिए द्विस्तरीय व्यवस्था की जा रही है। मेडिकल टीम भी लगातार इंस्पेक्शन करती रहेगी और चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों की हेल्थ पर नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर तत्काल एक्शन लेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार की ओर से अपील की गई है कि सभी वोटर्स मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।