- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में लोकार्पण

- 130 बेड ऑक्सीजन से लैस

- 100 बेड एचएफएनसी सुविधा से जुड़े

- 25 बेड में वेंटिलेटर सपोर्ट

- 150 ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था ऑपरेशन के लिए

रुष्टयहृह्रङ्ख : डीआरडीओ के बाद रक्षा मंत्रालय के सहयोग से शहर में कोविड मरीजों के उपचार के लिए एक और अस्पताल की शुरुआत हो गई। मंगलवार को 255 बेड के हज हाउस में एचएएल-यूपी अस्पताल का लोकार्पण हो गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अस्पताल की शुरुआत हो गई। रक्षामंत्री डीआरडीओ कोविड अस्पताल भी गए, जहां मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले। जनरल योगेंद्र सिंह डिमरी ने उनको अस्पताल में दिए जा रहे उपचार के बारे में बताया।

राज्य की स्थिति के बारे में भी चर्चा

इससे पहले रक्षामंत्री लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उन्होंने राज्य वीआईपी लाउंज में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की। वहीं, हज हाउस में कोविड अस्पताल के लोकार्पण के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि एचएएल और राज्य सरकार के स्थानीय अधिकारियों के बीच आपसी सहयोग ने अस्पताल के निर्माण को संभव बनाया। सीएम योगी ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में लगातार सहयोग के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

यह हैं सुविधाएं

एचएएल-यूपी कोविड अस्पताल के सभी 255 बेड आक्सीजन सुविधाओं से सुसज्जित हैं। इसमें 130 बेड आक्सीजन से लैस हैं। वहीं, 100 बेड एचएफएनसी सुविधा से जुड़े हैं, जबकि 25 बेड में वेंटिलेटर सपोर्ट हैं। अस्पताल में प्रारंभिक ऑपरेशन के लिए राज्य सरकार ने 150 आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की है। अस्पताल में सबसे अच्छी आधुनिक चिकित्सा सुविधा है। नौ मई को इस अस्पताल का ट्रायल रन जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने एचएएल के जीएम संजय कुमार गर्ग, सीएमओ संजय भटनागर की मौजूदगी में किया था।

प्रबंधन जिला प्रशासन करेगा

अस्पताल का प्रबंधन लखनऊ जिला प्रशासन करेगा, जबकि एचएएल यहां लगी एक्सरे मशीन और आईसीयू सहित मेडिकल उपकरणों की देखरेख करेगा। वहीं, रक्षामंत्री डीआरडीओ अस्पताल भी गए। रक्षामंत्री ने चिकित्सा कर्मचारियों के साथ बातचीत की और उनके धैर्य व नि:स्वार्थ सेवा की सराहना की। इस अवसर पर मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमां¨डग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाई डिमरी ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में भारतीय सेना की मध्य कमान द्वारा निभाई जा रही बहुपक्षीय भूमिका के बारे में बताया, जिसकी रक्षामंत्री ने सराहना की। यहां मंत्री महेंद्र सिंह और ब्रजेश पाठक व सांसद कौशल किशोर भी मौजूद थे।