- डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा, फाइनल एग्जाम मार्च-अप्रैल में कराने पर विचार

LUCKNOW: स्टूडेंट्स को जल्द 28 नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 51 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। नए सत्र से यूनिवर्सिटी से संबद्धता देने का काम भी ऑनलाइन किया जाएगा। यह जानकारी डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने दी है। वे बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग के चार साल की उपलब्धियों का ब्योरा दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि फाइनल एग्जाम मार्च-अप्रैल में कराने का विचार हो रहा है।

एमफिल कोर्स का संचालन नहीं

डिप्टी सीएम ने एमफि ल कोर्स खत्म करने की भी जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि 23 यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों व 1700 शिक्षाविदों व तकनीकी विशेषज्ञों के योगदान से 73468 से अधिक ईकंटेंट पोर्टल पर मौजूद हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में हिंदी व अंग्रेजी भाषाओं में 134 विषयों के एक लाख ईकंटेंट हैं। आईआईटी खड़गपुर की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया ने प्रदेश सरकार को पार्टनरशिप का प्रस्ताव भेजा है।

नई यूनिवर्सिटी की स्थापना

डॉ। शर्मा ने कहा कि आजमगढ़, सहारनपुर, अलीगढ़ में राज्य यूनिवर्सिटी की स्थापना से शिक्षा जगत में प्रदेश आगे बढ़ेगा। इसके लिए बजट व भूमि आवंटन का काम हो चुका है। 120 राजकीय महाविद्यालयों में ईलर्निंग पार्क की स्थापना की जा रही है। शोध को बढ़ावा दिया जा रहा है। बड़े प्रोजेक्ट के लिए 15 व छोटे प्रोजेक्ट के लिए 5 लाख रुपए ग्रांट दी जाएगी। यह ग्रांट यूनिवर्सिटी के साथ महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी दी जाएगी।