- मरीजों की कुल संख्या तीन हजार की पार, 68 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए

- इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या तीन हजार के पार पहुंची

LUCKNOW:

राजधानी में कोरोना संक्रमण अब आउट ऑफ कंट्रोल होता दिख रहा है। गुरुवार को एक दिन में सर्वाधिक 308 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। इसके साथ ही शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 3,156 पर पहुंच गई। इसमें एक से 16 जुलाई तक 1909 केस पाए गए हैं। वहीं 62 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

इंदिरानगर में वायरस का प्रकोप

इंदिरानगर में वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चार मरीजों से अधिक यहां मौत हो चुकी है। वहीं पचास से अधिक मरीज संक्रमित पाए जा चुके हैं। गुरुवार को 10 नए मरीज पाए गए। इसके अलावा गोमती नगर विस्तार में तीन, विकासनगर में तीन, आशियाना में आठ, निरालानगर में एक, कैंट में चार, मॉडल हाउस में दो, अलीगंज में 12, कल्याणपुर में दो, राजेंद्र नगर में तीन, सुलतानपुर रोड का एक, उदयगंज का एक, खदरा में दो, रिवर बैंक कॉलोनी में एक, लालकुआं में दो, मानस नगर में दो, चिनहट में चार, हजरतगंज में चार, जानकीपुरम में चार, उतरेठिया में एक, फैजाबाद रोड के दो, राजाजीपुरम में पांच, बालागंज में तीन, एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड के पांच, आलमबाग के पांच, आइआइएम रोड के दो, सीतापुर रोड के तीन, पुराना हैदराबाद के एक, रायबरेली रोड के दो, कल्याणपुर के चार, गोमती नगर के नौ, पूरब गांव का एक, पीरनगर के तीन, मेहंदीगंज का एक, मवैया का एक, सुशांत गोल्फ सिटी के दो, गुडंबा के तीन, वृंदावन के दो, हुसैनाबाद के एक, कैसरबाग के एक, ठाकुरगंज के दो, सुंदर बाग के एक, शारदा नगर के एक, टिकैतगंज के एक, चौक के चार, कृष्णानगर के तीन, पारा के चार, मोहनलालगंज के तीन, मडि़यांव के चार मरीज संक्रमित पाए गए हैं।

73 कंटेनमेंट जोन हटाए गए

शहर के 73 इलाकों को कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया गया है। वहीं 68 नए इलाके शामिल किए गए हैं। गुरुवार को 973 संदिग्ध लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

मेट्रो ऑफिस तक संक्रमण, एमडी व डायरेक्टर्स के चेंबर बंद

रुष्टयहृह्रङ्ख : यूपीएमआरसी के प्रशासनिक कार्यालय में संक्रमित मरीज मिलने पर अफरातफरी मच गई। ऑफिस के सेकंड फ्लोर को सील कर दिया गया है। इस फ्लोर पर एमडी कुमार केशव, डायरेक्टर सिविल, रो¨लग स्टॉक व परिचालन के चेंबर हैं। सूचना मिलते ही सभी अफसरों व कर्मचारियों को एमडी के निर्देश पर घर भेज दिया गया।

सेकंड फ्लोर पर मिला संक्रमित

मेट्रो सूत्रों ने बताया कि मरीज अवर अभियंता के पद पर रो¨लग स्टॉक डायरेक्टर के यहां कार्यरत है। मंडे को मरीज ने एक प्राइवेट हॉस्पिटल निजी अस्पताल में अपनी जांच कराई थी, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह फ्लोर पूरे कैंपस के लिए खास है। यही से लखनऊ, आगरा व कानपुर के साथ-साथ अन्य जिलों में मेट्रो की योजनाओं को अमली जामा पहनाने का काम होता है.यूपीएमआरसी के कर्मचारियों ने बताया कि जेई कुछ दिन पहले ट्रेन से बिहार गया था और रविवार को ही वापस आया था। उधर, जनसंपर्क अधिकारी हितेश ने बताया कि तीन दिन के लिए ऑफिस का सेकंड फ्लोर बंद कर दिया गया है। वहीं ऑफिस पूर्व की तरह खुला रहेगा।

सिविल में दो संक्रमित, माइनर ओटी व भर्ती काउंटर सील

सिविल अस्पताल के दो कर्मचारी संक्रमित मिले हैं। इसके चलते माइनर ओटी व ओपीडी भर्ती काउंटर को सील कर दूसरी जगह काउंटर बनाया गया है। अस्पताल के सीएमएस डॉ। आशुतोष दुबे ने बताया कि अस्पताल में इमरजेंसी ओटी टेक्नीशियन व कंप्यूटर ऑपरेटर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इमरजेंसी की माइनर ओटी और ओपीडी से होने वाले भर्ती काउंटर को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। संपर्क में आए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अस्पताल में करीब 600 का स्टाफ है, सभी का टेस्ट करने का निर्णय लिया गया है।

झलकारीबाई संडे तक सील

झलकारीबाई अस्पताल में मंगलवार को भर्ती हुई मरीज की रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई। सीएमएस डॉ। सुधा वर्मा ने बताया कि अस्पताल को संडे तक सील कर दिया गया है।

पूर्व मंत्री समेत छह की मौत

कोरोना वायरस से गुरुवार को राजधानी के विभिन्न हॉस्पिटल्स में भर्ती छह मरीजों की मौत हो गई। इसमें एक पूर्व मंत्री भी शामिल है। मृतकों में तीन लखनऊ के हैं। सपा सरकार में मंत्री रहे जगदीशपुर बलिया निवासी घूरा राम 63 वर्ष की अचानक तबियत बिगड़ गई। सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें बुधवार को 11 बजे के करीब उन्हें केजीएमयू भर्ती कराया गया। उनकी जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। संस्थान के प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह के मुताबिक गुरुवार सुबह चार बजे मरीज की मौत हो गई। उन्हें डायबिटीज की भी समस्या थी। वहीं जलालपुर अंबेडकर नगर निवासी 55 वर्षीय महिला 13 जुलाई को भर्ती की गई। वेंटिलेटर पर इलाज चल रहा था। कार्डियो पल्मोनरी अरेस्ट होने से मरीज की सांसें थम गईं। संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश ने 52 वर्षीय बाराबंकी िनवासी पुरुष की को िवड अस्पताल में मौत की पुष्टि की। इसके अलावा लखनऊ के आदिल नगर निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग की बीकेटी के आरएसएम अस्पताल में कोरेाना से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ में तीन मरीजों की कोरोना से मौत होने का दावा किया है। लखनऊ में कोरोना से मृतकों की संख्या 43 पहुंच गई है।