- एमकॉम और एलएलबी थ्री ईयर की भी इस बार सबसे ज्यादा डिमांड

- पीजी कोर्सेस में इस साल 17703 स्टूडेंट्स ने किए आवेदन

LUCKNOW : एलयू को इस साल पीजी कोर्सेस में रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त हुए हैं। एलयू ने मंगलवार को पीजी कोर्सेस के आंकड़े जारी कर दिए हैं। आंकड़ों के मुताबिक 17703 स्टूडेंट्स ने पांच हजार के करीब सीटों पर आवेदन किया है। एलयू के पीजी कोर्सेस में बीते साल की तुलना में अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। एलयू प्रशासन पीजी में यूजी की तरह ही रिकार्ड तोड़ आवेदन की उम्मीद कर रहा था। उसी के अनुरूप पीजी में करीब बीते वर्षो की तुलना में लगभग दोगुना आवेदन प्राप्त होने का दावा किया गया है।

कोविड के कारण बढ़ा एलयू का रिकार्ड

जानकारों की मानें तो पीजी कोर्सेस में भी यूजी कोर्सेस की तरह इतनी अधिक संख्या में आवेदन करने की मुख्य वजह कोविड 19 और लॉकडाउन है। इस बार स्टेट व सिटी के बाहर आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स ने भी एलयू को अपनी पहली प्राथमिकता दी है। पहले कई स्टूडेंट्स की पहली पसंद डीयू, एएमयू व अन्य यूनिवर्सिटी होती थी, लेकिन इस बार उन स्टूडेंट्स ने भी एलयू को चुना है। इसी कारण से एलयू में इतनी बड़ी संख्या में रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त हुए हैं। पूर्व के वषरें के आंकड़ों को देखा जाए तो पिछले साल यूजी और पीजी कोर्सेस मे लगभग 35 हजार आवेदन आए थे। वहीं पिछले साल पीजी कोर्स में करीब नौ से 10 हजार आवेदन आए थे

एलएलएम, एलएलबी थ्री ईयर व एमकॉम कोर्स

एलयू में पीजी कोर्सेस में सबसे अधिक आवेदन स्टूडेंट्स ने एलएलएम, एलएलबी थ्री ईयर व एमकॉम कोर्स में किए हैं। आंकड़ों के मुताबिक एलएलएम में 60 सीटों पर 2077 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। इस हिसाब से एलएलबी में इस बार एक सीट पर करीब 35 स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए दावेदारी करेंगे। वहीं एलएलबी थ्री ईयर में 320 सीटों पर 4273 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया हं। इस हिसाब से इस कोर्स में एक सीट पर 13 स्टूडेंट्स दावेदारी ठोक रहे हैं। वहीं एमकॉम में 180 रेगुलर व सेल्फ फाइनेंस सीटों पर 1177 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। एमकॉम में एक सीट पर 6 से 7 स्टूडेंट्स दावेदारी पेश कर रहे हैं।

एमएससी कोर्सेस की अधिक डिमांड

कोर्स आवेदन सीट

एमएससी जूलॉजी 572 50

एमए पॉलिटीकल साइंस 566 120

एमएससी बॉटनी, प्लांट साइंस, माइक्रोबायोलॉजी 758 135

एमएससी केमेस्ट्री, फार्मासूटिकल केमेस्ट्री 656 130

एमएससी फिजिक्स, रिन्यूएबल एनर्जी 467 97

एमएससी मैथमेटिक 609 150