- पुराने लखनऊ के रहने वाले हैं सभी

- अन्य की तलाश में खुफिया एजेंसियां सक्रिय

- रविवार को भी जारी रही पुलिस की सख्ती

- 81 बाकी बचे जमातियों की खुफिया एजेंसियां कर रहीं तलाश

LUCKNOW :

राजधानी पुलिस ने जमातियों के संपर्क में आए लोगों की पहचान शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक, अब तक कुल 121 लोगों के संपर्क में आने की पुष्टि हुई है। इनमें 40 लोगों की शिनाख्त की गई है। अन्य के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। खुफिया एजेंसियों को भी शेष 81 लोगों की पहचान करने के लिए कहा गया है।

सभी पुराने लखनऊ के

पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने बताया कि जिन 40 लोगों की पहचान की गई है, उनमें सभी पुराने लखनऊ के रहने वाले हैं। इन लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। सभी से घर में रहने की अपील की गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी लोगों के सैंपल लेकर जांच करेगी। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस टीमें शेष लोगों की पहचान की कोशिश कर रही है।

कसाई बाड़ा में पुलिस टीमें सक्रिय

वहीं, कसाई बाड़ा सदर क्षेत्र में रविवार को पुलिस टीमें सक्रिय नजर आई। इलाके में आवश्यक सेवाओं के अलावा किसी अन्य को प्रवेश नहीं दिया गया। नगर निगम की ओर से इलाके को सैनिटाइज करने का काम जारी है। उधर, चिह्नित किए गए सभी 12 हॉट स्पॉट पर रविवार को सख्ती देखने को मिली। सील किए गए इलाकों में लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे। पुराने लखनऊ में पुलिस ने सील इलाकों में पैदल मार्च कर लोगों से घर में रहने की अपील की।

लॉकडाउन के उल्लंघन पर एफआईआर

पुलिस की ओर से लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एफआइआर की कार्रवाई जारी है। पुलिस आयुक्त ने बताया कि मातहतों से लोगों से अच्छा व्यवहार करने के लिए कहा गया है। अभी तक किसी भी इलाके में आम लोगों से दु‌र्व्यवहार की शिकायत नहीं मिली है। शासन के निर्देशों का पालन कराने के लिए सख्ती बरतने और एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।

सीमा पर बढ़ाई गई चौकसी

गोसाईगंज में शनिवार को अलीगढ़ से कंटेनर में बैठकर बिहार जा रहे लोगों के पकड़े जाने के बाद से राजधानी की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। पुलिस आयुक्त ने गैर जनपदों से आने वाली सभी गाडि़यों की चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं जिन गाडि़यों पर पास लगे हैं, उन्हें भी चेक करने को कहा गया है। गौरतलब है कि पकड़े गए कंटेनर पर भी एक पास लगा था, जो कि जांच में फर्जी निकला था।