- सूचना विभाग की पुरानी बिल्डिंग मिली सिविल अस्पताल को

- नए परिसर में सुपर स्पेशियलिटी विभाग का प्रस्ताव भेजा गया

LUCKNOW: सूचना विभाग की पुरानी बिल्डिंग सिविल अस्पताल को हैंडओवर होने के बाद अस्पताल के विस्तार की कवायद तेज हो गई है। गुरुवार को आधिकारिक तौर पर बिल्डिंग सौंपे जाने के बाद यहां 300 अतिरिक्त बेड बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस नए परिसर में सुपर स्पेशियलिटी विंग के अंतर्गत न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी व गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी के साथ ही किडनी मरीजों के लिए हीमोडायलिसिस आदि विभाग खोलने की योजना है।

बढ़ाए जाएंगे तीन सौ बेड

गौरतलब है कि करीब 4808 वर्ग मीटर में बना पुराना सूचना विभाग सिविल अस्पातल को सौंप दिया गया है। सीएमएस डॉ। एसके नंदा ने बताया कि विस्तार के कामों में तेजी लाने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं। नए परिसर में मरीजों की भीड़ को देखते हुए करीब 300 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस समय में अस्पातल में करीब 400 बेड हैं। विस्तार के बाद यहां बेड की संख्या 700 हो जाएगी। ऐसे में बलरामपुर अस्पताल के बाद यह प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा प्रांतीय चिकित्सा सेवा अस्पताल होगा।

खत्म होगी पार्किंग की समस्या

निदेशक डॉ। सुभाष चंद्र सुंद्रियाल ने बताया कि परिसर में पार्किंग की बड़ी समस्या है। ऐसे में सूचना विभाग मिलने से यह समस्या दूर हो जाएगी। बिल्डिंग खाली करवा दी गई है और सोमवार से वहां पर पार्किंग की व्यवस्था शुरू हो जाएगी, जो कंस्ट्रक्शन का काम शुरू होने तक रहेगी। इससे एंबुलेंस को आराम से अस्पातल में आने में सुविधा मिलेगी।

कोट

सूचना विभाग का पुराना परिसर मिल गया है। अस्पातल के विस्तार का काम जल्द शुरू हो जाएगा। नए परिसर में सुपर स्पेशियलिटी विभाग खोले जाएंगे।

डॉ। सुभाष चंद्र सुंदरियाल, निदेशक सिविल अस्पताल