ं- हॉस्पिल्स में घट रही है बेड की संख्या

रुष्टयहृह्रङ्ख : शहर में कोरोना बेकाबू हो गया है। प्रतिदिन मरीजों का रिकॉर्ड टूट रहा है। लगातार दूसरे दिन मरीजों का आंकड़ा चार सौ पार कर गया। लिहाजा, गंभीर मरीजों के लिए अस्पताल में बेडों का संकट खड़ा हो गया है।

70 से अधिक क्षेत्रों में मिले संक्रमित

इंदिरानगर गोमती नगर, गाजीपुर, आशियाना क्षेत्र में भी वायरस हमलावर है। 70 से अधिक क्षेत्रों में रविवार को 449 लोग संक्रमित पाए गए। वहीं, मरीजों की अस्पताल में शिफ्टिंग अफसरों के लिए चुनौती बन गई है। लोहिया, केजीएमयू, पीजीआई में आईसीयू के बेड फुल रहे। वहीं, आइसोलेशन वार्ड में भी शाम को भर्ती मुश्किल हो गई, जो मरीज डिस्चार्ज किए गए, दोपहर तक उन बेडों पर दूसरे मरीज भर्ती हो गए। लिहाजा, गंभीर मरीजों की भर्ती के लिए नई रणनीति भी बनानी होगी। इसके अलावा सरकारी, प्राइवेट दफ्तरों के कर्मचारियों में भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन कार्यालयों में मरीजों के संपर्क में आए स्टाफ की सूची तलब की गई है। वहीं 580 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। शहर में सर्वाधिक एक्टिव केस होने का रिकॉर्ड बना हुआ है। यहां तीन हजार से अधिक सक्रिय केस हैं।

जुलाई में सर्वाधिक केस

- 16 जुलाई : 308

- 19 जुलाई : 392

- 22 जुलाई : 310

- 23 जुलाई : 307

- 25 जुलाई : 429

- 26 जुलाई : 449

कोरोना से 11 मरीजों की मौत

राजधानी में रविवार को अस्पतालों में भर्ती 11 और लोगों की कोरोना से मौत हो गई। इनमें आठ लखनऊ निवासी थे। वहीं, तीन गैर जनपद के मरीज थे। ऐसे में राजधानी में मरने वालों की संख्या 79 हो गई.लोहिया संस्थान में भर्ती अंबेडकरनगर निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश के मुताबिक, मरीज का इलाज वेंटिलेटर पर चल रहा था। रविवार को उसकी मौत हो गई। वहीं, केजीएमयू में चार मरीजों की मौत हो गई। प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह के मुताबिक, 65 वर्षीय अलीगढ़ के सूरतगढ़ निवासी व्यक्ति को 17 जुलाई को भर्ती कराया गया। दोपहर 12 बजे इलाज के दरम्यान मौत हो गई। इसके अलावा 65 वर्षीय बुजुर्ग की इलाज के दरम्यान मौत हो गई है। यह मरीज प्रयागराज का निवासी था। वहीं, राजधानी के कैसरबाग निवासी 65 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। इलाज के दरम्यान मरीज को कार्डियक अरेस्ट व रेस्पिरेटरी फेल्योर हो गया। साथ ही आलमबाग के जय प्रकाश नगर निवासी 49 वर्षीय पुरुष की इलाज के दरम्यान मौत हो गई। उधर, केकेसी के 84 वर्षीय पूर्व शिक्षक की भी कोरोना से जान चली गई। आलमबाग के 63 वर्षीय मरीज की लोकबंधु अस्पताल में मौत हो गई। इसके अलावा नगर निगम के चतुर्थ श्रेणी कर्मी की कोरोना से सांसें थम गईं। वहीं कुर्सी रोड स्थित निजी मेडिकल कॉलेज में कोरोना से लखनऊ निवासी तीन मरीजों की मौत हुई है। इसमें भीम नगर निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग, 62 वर्षीय ठाकुरगंज निवासी बुजुर्ग, 63 वर्षीय इटौंजा निवासी बुजुर्ग की कोरोना से सांसें थम गईं।