- कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए वार्डो में सेनेटाइजेशन के लिए राशि निर्धारित

LUCKNOW

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर सरकार की ओर से वार्डो में सेनेटाइजेशन व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। सदन में निर्णय लिया गया है कि कोरोना से सुरक्षा के लिए 5 करोड़ रुपए का फंड निर्धारित किया गया है। जिसमें हर वार्ड में सेनेटाइजेशन मशीन और अन्य उपकरण खरीदे जाएंगे।

5 प्रतिशत की छूट

सदन में निर्णय लिया गया है कि कैच द वाटर अभियान के अंतर्गत जल संचयन करने वाले वाले घरों को हाउस टैक्स में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

बड़े नालों की होगी सफाई

भारी बारिश में जलनिकासी ठीक से हो सके, इसके लिए बड़े नालों की बेहतर सफाई कराने के लिए पांच करोड़ का बजट पास किया गया है। शहर सरकार की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि बारिश से पहले नालों की सफाई शुरू कराने के साथ ही उसे समाप्त भी करा लिया जाए। वहीं ऐसे प्वाइंट्स पर भी खास फोकस किया जाएगा, जहां हर साल जलभराव की समस्या सामने आती है।

176 करोड़ से बेहतर होंगी सड़क-नाला

यह भी निर्णय लिया गया है कि शहर में नाली, सड़क और नाला बनाने पर 176 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह कदम सभी वार्डो में उठाया जाएगा।

कहीं न दिखे वेस्ट

सदन में जो बजट पास हुआ है, उससे साफ है कि कूड़े के ढेर को समाप्त करने के लिए सॉलिड वेस्ट पर 36 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। वहीं नए कूड़ाघरों के लिए भी राशि जारी की गई है। प्रयास यही है कि सड़क किनारे वेस्ट न नजर आए साथ ही डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था बेहतर हो सके।

शहर में हर तरफ दिखेगी सफाई

शहर सरकार की ओर से सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में भी खजाना खोला गया है। बजट में साफ है कि शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए करीब 140 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।