3 लाख 20 हजार ने नहीं दिया टैक्स

54 हजार अनावासीय टैक्स नहीं मिला

5 प्रतिशत की छूट मिल रही है

31 दिसंबर को छूट समाप्त हो जाएगी

- 31 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी टैक्स में छूट की राहत

- निगम प्रशासन की अपील, जल्द जमा करें टैक्स

LUCKNOW 5 प्रतिशत की छूट मिलने के बावजूद लोग टैक्स जमा करने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं, जिसकी वजह से निगम प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। निगम प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि 31 दिसंबर से पहले टैक्स जमा करा दें, जिससे छूट की राहत मिल सके।

3 लाख ने टैक्स से बनाई दूरी

वर्तमान समय में तीन लाख बीस हजार से अधिक लोगों ने टैक्स जमा नहीं कराया है। इसमें से 54 हजार अनावासीय टैक्स है। टैक्स जमा न करने वालों का आंकड़ा अधिक होने की वजह से निगम प्रशासन के अधिकारी खासे टेंशन में है, वहीं निगम को राजस्व संबंधी नुकसान भी हो रहा है। निगम प्रशासन का प्रयास यही है कि जल्द से जल्द सभी बकाएदार अपना टैक्स जमा करा दें।

23 हजार ने ही दिया टैक्स

निगम की ओर से आवासीय और अनावासीय टैक्स लिया जाता है। अनावासीय टैक्स की बात करें तो 54 हजार में से सिर्फ 22 या 23 हजार ने ही टैक्स जमा कराया है, बाकी अभी तक टैक्स जमा करने के लिए कोई आगे नहीं आया है।

नोटिस का असर नहीं

निगम प्रशासन की ओर से टैक्स न देने वाले सभी लोगों को नोटिस भी जारी की गई है। इसके बावजूद टैक्स जमा करने वालों की संख्या में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला है।

5 प्रतिशत की राहत

अगर इस समय कोई भी व्यक्ति टैक्स जमा करता है तो उसे पांच प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। निगम प्रशासन की ओर से टैक्स पेयर्स के मोबाइल पर इस संबंध में एसएमएस भी भेजा जा रहा है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अब निगम प्रशासन ने एक बार फिर से अपील की है कि 31 दिसंबर से पहले टैक्स जमा करा दें, जिससे उन्हें पांच प्रतिशत की राहत मिल सके। 31 दिसंबर के बाद 5 प्रतिशत की राहत समाप्त हो जाएगी।

वर्जन

पांच प्रतिशत की छूट मिलने के बावजूद तीन लाख से अधिक लोगों ने टैक्स नहीं जमा कराया है। सभी से अपील है कि टैक्स जमा करके छूट का लाभ उठाएं।

अशोक सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम