- डीएम ने किया दोनों अस्पतालों का निरीक्षण, देखीं व्यवस्थाएं

LUCKNOWकोरोना की आशंकित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी कड़ी में डीएम अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को टीबी अस्पताल व सिल्वर जुबली अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं और दोनों अस्पतालों में कोविड विंग बनाने के भी निर्देश दिए।

टीबी हॉस्पिटल

डीएम ने ठाकुरगंज स्थित टीबी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की प्रगति की समीक्षा की और 50 बेड के कोविड विंग की तैयारियों का जायजा लिया। अस्पताल प्रभारी ने बताया कि यहां 50 बेड का कोविड विंग बनाया जा रहा है जिसमें 18 आईसीयू और 32 ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड होंगे। डीएम ने इस विंग को तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया।

जब डीएम हुए नाराज

ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की समीक्षा के दौरान उन्हें पता चला कि अभी अस्पताल में न तो ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हुई है और ना ही ऑक्सीजन पाइप लाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। इस पर वे नाराज हुए और अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व तथा कार्यदायी संस्था को नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए 15 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, ऑक्सीजन पाइप लाइन सहित सभी व्यवस्थाओं को पूरा कर विंग को शुरू करने को कहा।

10 अगस्त को प्लांट की स्थापना

डीएम ने बताया कि हॉस्पिटल में आने व जाने के लिए अलग अलग गेट की व्यवस्था की गई है। कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि आगामी 10 अगस्त को प्लांट की स्थापना हो जाएगी।

-------------------

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली

नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली के निरीक्षण के दौरान डीएम ने आरआरटी टीम और कोविड 19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान सर्विलांस, डोर टू डोर सर्वे, कांटैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, होम आइसोलेशन के सत्यापन आदि की जानकारी ली। उनके संज्ञान में आया कि आरआरटी टीमों द्वारा किये जा रहे कायरें को 4 अगस्त से अभी तक अपलोड नहीं किया गया है। जिस पर उन्होंने निर्देश दिए कि एचईओ रश्मि का तत्काल प्रभाव से वेतन बाधित करते हुए चार्जशीट देकर कार्रवाई की जाए।

गंदगी मिलने पर दी वार्निग

डीएम को यहां परिसर में गंदगी मिली तो उन्होंने केंद्र अधीक्षिका को चेतावनी देते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहां उन्हें टेस्टिंग सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन होते मिला। डीएम ने निर्देश दिए कि जो आरआरटी टीमें घर-घर जा कर सर्वे कर रही हैं और होम आइसोलेशन वाले रोगियों का वैरीफिकेशन कर रही हैं, उसका डेटा, वैरीफिकेशन स्टेटस आदि लॉगइन पर फीड करें। डीएम ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बेड के कोविड विंग की व्यवस्था की जा रही है