- बीएड में एडमिशन के लिए होने वाली काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी

LUCKNOW:

प्रदेश के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग 19 नवंबर से शुरू हो रही है। इसका शेड्यूल लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी कर दिया है। तीन चरण में होने वाली काउंसिलिंग में रैंक के अनुसार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसके बाद पूल काउंसिलिंग और फिर डायरेक्ट एडमिशन का मौका दिया जाएगा।

पहले चरण में 50 हजार स्टूडेंट्स

बीएड कोऑर्डिनेटर प्रो। अमिता वाजपेयी ने बताया कि काउंसिलिंग के पहले चरण में एक से 50 हजार रैंक तक वाले स्टूडेंट्स शामिल होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिये इस बार 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गयी है। स्टूडेंट्स को इसका फायदा काउंसिलिंग के समय ही दिया जाएगा। इस बार स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग के समय जीरो फीस का लाभ नहीं मिलेगा। सभीको काउंसिलिंग के समय निर्धारित फीस जमा करनी होगी। फीस न जमा करने वाले की सीट लॉक नहीं की जाएगी।

रिजल्ट जारी नहीं होने वालों को नहीं मिलेगा मौका

अभी कई यूनिवर्सिटी ने फाइनल इयर के सभी विषयों का रिजल्ट नहीं जारी किया है। ऐसे में बीएड काउंसिलिंग में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के सामने प्रॉब्लम खड़ी हो सकती है। काउंसिलिंग के समय अगर स्टूडेंट्स ने फाइनल इयर की मार्कशीट नहीं पेश की तो उसे काउंसिलिंग से बाहर कर दिया जाएगा। प्रो। अमिता वाजपेयी ने बताया कि हमने सभी स्टेट यूनिवर्सिटी को दूसरी बार मौका देते हुए बीएड काउंसिलिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया था। इसके बाद भी अगर किसी यूनिवर्सिटी ने फाइनल इयर का रिजल्ट नहीं जारी किया है, तो इसके लिए एलयू जिम्मेदार नहीं होगा।