- कोविड 19 के मानकों के बीच शांतिपूर्वक संपन्न हुई परीक्षा

- 46 फीसदी स्टूडेंट्स ही शामिल हुए एग्जाम में

<द्गठ्ठद्द>द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की आखिरी परीक्षा में स्टूडेंट्स में कोरोना संक्रमण का असर दिखाई दिया। परीक्षा में आधे से कम स्टूडेंट्स ही शामिल हुए। राजधानी के 17 केंद्रों पर दो पॉलियों में ऑनलाइन परीक्षा हुई। परीक्षा कोविड 19 के प्रोटोकॉल के बीच कड़ी सुरक्षा में हुई। कई केंद्र शहर से बाहर होने की वजह से स्टूडेंट्स को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। दोनों पालियों में केवल 46 फीसद ने ही परीक्षा दी। परीक्षा केंद्रों पर करीब डेढ़ घंटे पहले स्टूडेंट्स पहुंचना शुरू हो गये थे। आलमबाग इंटर कॉलेज में थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश किया गया। स्टूडेंट्स को आधार कार्ड और प्रवेश पत्र की फोटो मिलान के बाद ही अंदर जाने दिया गया।

केंद्रों पर पहुंचने पर स्टूडेंट्स को हुई काफी दिक्कत

बिजनौर रोड के बीआर ऑनलाइन सर्विस सेंटर पर स्टूडेंट्स को पहुंचने में पसीने छूट गए। केंद्र पर सुरक्षा को लेकर लापरवाही भी नजर आई। गेट से बाहर के बजाये अंदर पूछताछ की जा रही थी। इसके अलावा कृष्णानगर के बीएस इंफोटेक में पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी, जिसकी वजह से अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बेसमेंट में पार्किंग के बजाये परिसर में थर्मल स्कैनिंग की जा रही थी। गोमतीनगर के शिव गंगा सॉफ्टटेक और पत्रकारपुरम के बीटेक एग्जाम हब में सुरक्षा मानकों के साथ परीक्षा हुई। इंदिरानगर के बीके कांवेंट इंटर कॉलेज में भी सुरक्षा मानकों का पालन करने में लापरवाही नजर आई। ट्रांसपोर्टनगर के टेक टेस्टिंग सेल्यूशन में सुरक्षा के साथ परीक्षा हुई। मोहनलालगंज के थिरुमिला एजुकेशन एकेडमी की तलाश में भी स्टूडेंट्स को परेशानी हुई। वहीं एक केंद्र पर महिला स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर फीमेल के बजाये मेल लिखा था, जिसमें सचिव के हस्तक्षेप के बाद संशोधन किया गया। वहीं कई केंद्रों पर स्टूडेंट्स को कलरफुल बोतल को ले जाने से भी रोका गया।

आज जारी होगी आंसर की

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की आंसर शीट 16 सितंबर को परिषद की वेबसाइट <द्गठ्ठद्द>द्भद्गद्गष्ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जारी की जाएगी। अभ्यर्थी अपने लॉगिन से इसे देख सकते हैं। किसी अभ्यर्थी को आंसर शीट के संबंध में कोई आपत्ति है तो वह 19 सितंबर शाम पांच बजे तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन दिये गये प्रारूप पर दर्ज कर सकता है। इसके लिए अभ्यर्थी को 100 रुपए शुल्क ऑनलाइन वेबसाइट पर दिये गये लिंक पर जमा करना होगा। दावा सही होने पर स्टूडेंट्स की फीस वापस कर दी जायेगी।

22 को आएंगे प्राप्तांक

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की ओर से स्टूडेंट्स के वास्तविक प्राप्तांक 22 सितंबर को जारी कर दिये जायेंगे जबकि ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा के आंसर की 23 सितंबर को जारी करके 26 सितंबर तक आपत्ति प्राप्त की जायेगी। ऑफलाइन परीक्षा के नतीजे 28 सितंबर को जारी किए जाएंगे।

30 सितंबर से शुरू होगी काउंसलिंग

परिणाम जारी होने के बाद 30 सितंबर से ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। परीक्षा परिणाम, काउंसिलिंग से संबंधित जानकारी, पॉलीटेक्निक संस्थाओं में चल रहे पाठ्यक्रमों एवं उपलब्ध सीटों की संख्या का विवरण आदि जानकारियों के लिए स्टूडेंट्स परिषद की वेबसाइट <द्गठ्ठद्द>द्भद्गद्गष्ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ को लगातार देखते रहें। सभी आवश्यक सूचनाएं परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी।

टोल फ्री नंबर

प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की समस्या हो, वह परिषद के टोल फ्री नंबर 1800-180-6589 अथवा 0522-2630678, 2630667 पर संपर्क कर अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं अथवा परिषद की ईमेल <द्गठ्ठद्द>द्भद्गद्गष्ह्वश्चद्धद्गद्यश्च@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर मेल कर सकते हैं।

एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स एक नजर में

प्रदेश सुबह की पाली शाम की पाली कुल योग

कुल आवंटित स्टूडेंट्स 22597 23846 46443

कुल सम्मिलित स्टूडेंट्स 9234 11383 20617

उपस्थिति प्रतिशत 40.86 47.73 43.39

लखनऊ की स्थिति सुबह की पाली शाम की पाली कुल योग

कुल आवंटित स्टूडेंट्स 3795 3880 7675

कुल सम्मिलित स्टूडेंट्स 1517 1980 3547

उपस्थिति प्रतिशत 39.97 51 46.21