- चंदौली निवासी शूटर संदीप उर्फ बाबा से पूछताछ के बाद पुलिस ने किया घटना का खुलासा

- हमले में शामिल चार शूटर समेत छह अब भी फरार, एक साल से कर रहे थे रेकी

LUCKNOW :

मऊ के पूर्व ब्लॉक प्रमुख और हिस्ट्रीशीटर अजीत सिंह की हत्या उनके बढ़ते राजनीतिक वर्चस्व को खत्म करने के लिए की गई थी। अजीत की हत्या को पूर्वाचल व पश्चिम के 6 शूटर्स ने अंजाम दिया था। गैंगवार में 40 गोलियां ज्यादा गोलियां चली थी जिसमें 25 गोली अजीत को मारी गई थी। गैंगवार में दो गोली हमलावर एक शूटर को भी लगी थी। जिससे वह घायल हो गया था। पुलिस ने अंबेडकर नगर से चंदौली जिले के बलुआ महुअर कला गांव निवासी संदीप उर्फ बाबा को गिरफ्तार कर वारदात का खुलासा करने का दावा किया है। हालांकि, अब भी चार शूटर समेत छह आरोपित पुलिस की पकड़ से दूर हैं।

एक साल से रच रहे थ्ो साजिश

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर क्राइम नीलाब्जा चौधरी के मुताबिक संदीप ने पूछताछ में अपने साथी हमलावरों के नाम बताए हैं। संदीप 15 साल से फरार था। वर्ष 2006 में केराकत, जौनपुर में हुई हत्या के एक मामले में वह वांछित था और उस पर 10 हजार का इनाम भी घोषित था। करीब एक साल से अजीत सिंह की हत्या की साजिश रची जा रही थी। हमलावर मौके की तलाश कर रहे थे। छह जनवरी को भी संदीप अपने साथी गिरधारी उर्फ डाक्टर, रवि यादव, शिवेंद्र उर्फ अंकुर सिंह, राजेश तोमर और बंटी उर्फ मुस्तफा अजीत की रेकी कर रहे थे।

अजीत की गाड़ी का कर रहे थे फॉलो

अजीत की गाड़ी का पीछा करते हुए सभी कठौता चौराहे के पास पहुंचे। अजीत और मोहर गाड़ी खड़ी कर उदय टावर में चले गए। इस दौरान हमलावरों को अपनी पोजीशन लेने का मौका मिल गया। अजीत जैसे ही वापस गाड़ी की तरफ बढ़े संदीप, गिरधारी, मुस्तफा, अंकुर, राजेश तोमर और रवि ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दीं। अजीत ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था। पुलिस का कहना है कि घटना के समय बंधन लाल रंग की गाड़ी में मौके पर मौजूद था। इस दौरान राजेश तोमर के पेट में गोली लगी थी।

रोडवेज बस से फरार हुआ था शूटर

वारदात को अंजाम देने के बाद गिरधारी और रवि यादव स्कूटी से निकल गए, जबकि संदीप, मुस्तफा, अंकुर और राजेश अलग-अलग बाइक से कठौता चौराहे पर पहुंचे। इस दौरान बस स्टैंड पर गाड़ी खड़ी की और बंधन की कार में बैठकर वहां से अवध विहार योजना अलकनंदा अपार्टमेंट पहुंचे। पूछताछ में संदीप ने बताया कि वह रोडवेज बस से अंबेडकर नगर चला गया था।

अलकनंदा अपार्टमेंट में डाक्टर से निकलवाई गोली

राजेश तोमर गोली लगने से जख्मी था और काफी खून भी बह रहा था। इस दौरान पूर्व सांसद के कहने पर मानसनगर कृष्णानगर में रहने वाला विपुल सिंह वहां डॉक्टर निखिल को लेकर पहुंचा था। अपार्टमेंट में डाक्टर निखिल ने राजेश के पेट से गोली निकाली थी। इस दौरान वहां अंकुर, बंधन, मुस्तफा और विपुल भी मौजूद थे। राजेश तोमर के पेट से गोली निकलने के बाद सभी आरोपितों ने अंकुर को अपना असलहा सौंप दिया था। इसके बाद राजेश को लेकर सुलतानपुर स्थित डॉ। एके सिंह के नर्सिग होम में इलाज कराने चले गए थे। संदीप की निशानदेही पर पुलिस ने पी ब्लॉक के फ्लैट नंबर 1102 से एक पिस्टल और पांच कारतूस बरामद किए हैं। हमले में शामिल चार शूटरों समेत छह आरोपित अब भी फरार हैं, जिनकी पुलिस तलाश कर रही है।

पूर्वाचल व पश्चिम के थे शूटर

अजीत सिंह की हत्या की साजिश भले ही एक साल से रची जा रही है लेकिन इस वारदात को अंजाम देने के लिए पूर्वाचल के साथ-साथ पश्चिम के शूटर्स का भी इत्तेमाल किया गया। साजिशकर्ता किसी भी हालत में अजीत को जिंदा नहीं छोड़ना चाहता था। इसी के लिए उसने पूर्वाचल और पश्चिम के शॉप शूटर्स को इस काम में लगाया। पूर्वाचल का शॉप शूटर्स गिरधारी, संदीप सिंह उर्फ बाबा, शिवेंद्र सिंह उर्फ अंकुर, और रवि यादव के साथ-साथ पश्चिम में अलीगढ़ भीमनगर में रहने वाला सुनील राठी गैंग का शूटर राजेश तोमर उर्फ जय और हरियाणा का बंटी उर्फ वीरू उर्फ मुस्तफा को इस काम की जिम्मेदारी दी गई थी। राजेश तोमर एक हत्या के मामले में तिहाड़ जेल में 6 साल तक जेल में था। गोली लगने के बाद वह सुल्तानपुर से अलीगढ़ होते हुए नोएडा पहुंचा था।

बुलेटप्रूफ गाड़ी से उतरने का था इंतजार

पुलिस के अनुसार सभी 6 शूटर्स अजीत की गाड़ी का लगातार पीछा कर रहे थे। एक बाइक में संदीप, शिवेंद्र उर्फ अंकुर थे। जबकि दूसरी बाइक पर राजेश तोमर उर्फ जय व बंटी उर्फ मुस्तफा थे। वहीं स्कूटी में गिरधारी उर्फ कन्हैया उर्फ डॉक्टर के साथ रवि यादव के साथ था। कठौता चौराहे के पास जैसे ही अजीत व उसके साथी मोहर ने गाड़ी रोकी और बुलेटप्रूफ गाड़ी के बाहर आए, उसी समय उन लोगों ने हमला कर दिया। क्यों कि अजीत के गाड़ी में मौजूद रहते वह हमला नहीं कर सकते थे। वारदात को अंजाम देने के बाद सभी अलग-अगल दिशा में भागे। बंधन लाल डस्टर गाड़ी में राजेश व अंकुर को लेकर अलकनंदा अपार्टमेंट ले गया था।

ये हैं शूटर

गिरधारी उर्फ डॉक्टर : पूर्वाचल

संदीप उर्फ बाबा : पूर्वाचल

शिवेंद्र उर्फ अंकुर : पूर्वाचल

रवि यादव : पूर्वाचल

राजेश तोमर : पश्चिम यूपी

बंटी उर्फ मुस्तफा : पश्चिम (हरियाणा)

पकड़े गए शूटर संदीप ने पूछताछ में अपने साथी हमलावरों के नाम बताए हैं। जल्द ही कुंटू अखंड और गिरधारी को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जायेगी। अन्य शूटरों की तलाश में पुलिस टीमों को लगाया ।

नीलाब्जा चौधरी, जेसीपी (क्राइम)