- सभी जोन में बदहाल पाकरें की तैयार हो रही लिस्ट

- वॉकिंग ट्रैक समेत औषधीय पौधे भी लगाए जाएंगे

LUCKNOW:

कोरोना की दूसरी लहर में सामने आई ऑक्सीजन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए राजधानी में ऑक्सीजन पार्क डेवलप करने की कवायद शुरू हो गई है और यहां के बदहाल पाकरें को संजीवनी देने के लिए सर्वे शुरू करा दिया गया है। निगम प्रशासन का प्रयास है कि जल्द से जल्द बदहाल पाकरें का सौंदर्यीकरण कराया जाए।

पहले चरण में 900 पार्क

अभी पहले चरण में करीब 900 पाकरें का सौंदर्यीकरण कराए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है। ये वो पार्क हैं, जो लंबे समय से बदहाली के दौर से गुजर रहे हैं। इनमें से कई ऐसे पार्क हैं जिनमें हरियाली बिल्कुल नहीं है। वहीं कई ऐसे पार्क हैं, जहां वॉकिंग ट्रैक लापता है। इन सभी पार्क को नए सिरे से डेवलप किया जाएगा। निगम प्रशासन की ओर से अपने सभी आठ जोन में सर्वे भी शुरू करा दिया गया है। जिससे बदहाल पाकरें की सही संख्या सामने आ सके।

ये हैं प्लान

निगम प्रशासन की ओर से जो सौंदर्यीकरण प्लान बनाया गया है उससे साफ है कि सभी पाकरें में पब्लिक के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी साथ ही हरियाली पर भी विशेष फोकस किया जाएगा। इसके लिए पाकरें में प्लांटेशन भी कराया जाएगा।

ऐसे निखरेंगे पार्क

1.पाकरें में वॉकिंग ट्रैक

2.बैठने व पेयजल की व्यवस्था

3.ग्रीनरी

4.हेल्प डेस्क

5.बच्चों के लिए प्लेइंग कॉर्नर

6.झूले इत्यादि की व्यवस्था

7.प्रॉपर लाइटिंग

8.सुरक्षा से जुड़ी व्यवस्थाएं

लोगों से फीडबैक

पाकरें का सौंदर्यीकरण कराए जाने के साथ ही लोगोंसे फीडबैक भी लिया जाएगा। जिससे पब्लिक अगर कोई सुझाव देती है तो उसे भी सौंदर्यीकरण में शामिल किया जा सके। हर जोन में यह कदम उठाया जाएगा। फीडबैक के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। मेयर की ओर से खुद सौंदर्यीकरण कदम की मॉनीटरिंग की जाएगी।

बड़े स्पेस पर ऑक्सीजन पार्क

ऑक्सीजन पार्क को डेवलप करने के लिए भी जगह तलाशी जा रही है। चूंकि इस पार्क में सिर्फ और सिर्फ ऑक्सीजन जेनरेट करने वाले पौधे लगाए जाएंगे, जिससे खासी स्पेस की जरूरत पड़ेगी। पार्क में कौन-कौन से पौधे लगाए जाएंगे, इसकी भी प्रारंभिक स्तर पर लिस्ट बना ली गई है। स्पेस सामने आने के बाद जल्द से जल्द पौधों को भी लगाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

ये पौधे लगाए जाएंगे

पीपल

नीम

वटवृक्ष

इमली

कविट

बेल

आंवला

आम

ऑक्सीजन पार्क को डेवलप करने के लिए स्पेस तलाशा जा रहा है। इसके साथ ही 900 अन्य पाकरें को भी डेवलप करने के लिए योजना तैयार की जा चुकी है।

संयुक्ता भाटियाए मेयर