75 हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे एग्जाम में

186 सेंटर्स बनाए गए हैं प्रदेश में

103 राजकीय पॉलीटेक्निक बनाए गए सेंटर

18 अनुदानित पॉलीटेक्निक भी बनाए गए सेंटर

65 निजी पॉलीटेक्निक भी बने सेंटर

- पॉलीटेक्निक संस्थाओं में लास्ट ईयर के एग्जाम शुरू

- कई सेंटर्स पर तकनीकी कारणों से नहीं खुले प्रश्नपत्र

LUCKNOW: राजधानी सहित प्रदेश की सभी पॉलीटेक्निक संस्थाओं में शुक्रवार से लास्ट ईयर के एग्जाम शुरू हो गए। पहले दिन 98 फीसद स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए। वहीं करीब एक दर्जन से अधिक सेंटर्स पर प्रश्नपत्र ही समय से नहीं खुलने से एग्जाम देर से शुरू हुए।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

राजधानी में एग्जाम के लिए बनाए गए सभी सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग के निर्धारित मानक के अनुसार स्टूडेंट्स के बीच दूरी नहीं थी। इस बारे में बताया गया कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का पूरा प्रयास किया गया। शुक्रवार को दूसरी शिफ्ट में बैक पेपर और स्पेशल बैक पेपर के एग्जाम कराए गए।

कहीं कोई गड़बड़ी नहीं

प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह के अनुसार प्रदेश में 75000 स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हो रहे हैं। एग्जाम के दौरान किसी भी स्थान से गड़बड़ी की सूचना नहीं है। प्रदेश में 186 सेंटर्स पर एग्जाम शुरू हुआ है। इसमें 103 राजकीय 18 अनुदानित और 65 निजी पॉलिटेक्निक शामिल हैं।

ऑनलाइन भेजा प्रश्नपत्र

पॉलिटेक्निक एग्जाम में पहली बार डिजिटल रूप में ऑनलाइन प्रश्नपत्र सेंटर भेजे गए। इसमें एकेटीयू की ओर से तकनीकी सहयोग दिया गया। ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने की योजना तैयार करने में प्राविधिक शिक्षा परिषद के पूर्व सचिव संजीव सिंह और संयुक्त सचिव वरुण यादव का काफी योगदान था।

देर से शुरू हुआ एग्जाम

सुबह की शिफ्ट में करीब एक दर्जन से अधिक सेंटर्स में तकनीकी कारणों से प्रश्नपत्र नहीं खुला जिस वजह से उन्हें निकट की दूसरी संस्थाओं से प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया गया। इस कारण एग्जाम करीब आधा घंटा देर से शुरू हुआ।