7095 बच्चे व बुजुर्ग को घर पहुंचाया

2,455 गुम होने के बाद जून मंथ में आए

1993 गुम होने के बाद मई मंथ में आए

1966 गुम होने के बाद अप्रैल मंथ में आए

- डायल 112 ने परिवार से बिछड़े बच्चे व बुजुर्ग को पहुंचाया घर

LUCKNOW: डायल 112 केवल लोगों तक मदद ही नहीं पहुंचा रहा है बल्कि उनके चेहरे पर खुशियां भी बिखेर रहा है। किसी न किसी कारण से परिवार से बिछड़े बच्चे व बुजुर्ग को उनके घरों तक भी पहुंचा रहा है। पीआरवी ने 100 दिन में करीब 7095 परिवार को उनके बिछड़े बच्चों व बुजुर्ग से मिलवाया है। लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों में पीआरवी ने यह काम किया है जिसके लिए पीआरवी में तैनात पुलिस कर्मियों को पीआरवी ऑफ द डे के सम्मान से भी सम्मानित किया गया। रिकॉर्ड के अनुसार जून मंथ में सबसे ज्यादा मिसिंग के मामले आए हैं, जिसमें बच्चों की संख्या सर्वाधिक है।

कैसी रही पीआरवी की वर्किग

बदायूं के सहसवान थाना क्षेत्र नसरुल्लागंज चौराहे पर तीन वर्षीय बच्ची के भटकने की सूचना एक कॉलर ने यूपी-112 को दी। सूचना मिलते ही पीआरवी 1285 पर तैनात सिपाही धर्मेन्द्र और दिपांशी सिंह ने मौके पर पहुंच कर बच्ची को अपने संरक्षण में लिया। महिला सिपाही ने बच्ची को गोद में लेकर पहले उसको पानी पिलवाया और फिर उसका नाम-पता जानने का प्रयास किया। अपने परिवार से बिछड़ी बच्ची कुछ भी बता पाने की स्थिति में नही थी। पीआरवी कर्मियों ने आस-पास के लोगों से बच्ची के बारे में पता किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

ऐसे मिलवाया परिवार से

पीआरवी पर तैनात कर्मियों ने बच्ची को अपने साथ लेकर वाहन में लगे पीए (पब्लिक ऐड्रेस) सिस्टम से अनाउंस करते हुए आस-पास के मोहल्लों में बच्ची के परिजनों को खोजना शुरू किया। कुछ देर बाद एक मोहल्ले में बच्ची के परिजन पीआरवी कर्मियों को मिल गए जो काफी देर से परेशान थे। ये घटना तो एक उदाहरण मात्र है।

सबसे ज्यादा बच्चे बिछड़े

अप्रैल 2021 से अब तक यूपी-112 की पीआरवी ने पिछले 100 दिनों में 7095 गुमशुदा लोगों को उनके परिजनों से सकुशल मिलवाने का काम किया है। अपनों से बिछड़ने वालों में सर्वाधिक संख्या बच्चों की है। बच्चों के साथ-साथ कई स्थानों पर बुजुगरें के भी रास्ता भटकने की स्थिति में पीआरवी कर्मियों ने उनको भी घर तक सकुशल पहुंचाने में सहायता की है।

लोगों को मिलवाया

अप्रैल महीने में यूपी 12 को 1966 सूचनाएं गुम होने की मिली। वहीं मई महीने में लॉकडाउन के चलते आवाजाही कम थी, इसके बावजूद इस महीने गुमशुदा होने की सूचनाएं अप्रैल से अधिक रही। मई माह में पूरे प्रदेश से 1,993 लोगों के गुम होने की सूचना यूपी-112 को मिली। जून महीने में मई की अपेक्षा अधिक सूचनाएं आई। जून में कुल 2455 लोगों को पीआरवी ने परिजनों से मिलवाने में सफलता प्राप्त की। वहीं जुलाई महीने के शुरुआती आठ दिनों में 681 सूचनाएं यूपी-112 को मिली।

बाक्स

पीआरवी ऑफ द डे से किया सम्मानित

बदायूं, जौनपुर, चित्रकूट, झांसी, चंदौली, मुरादाबाद, अम्बेडकरनगर समेत प्रदेश के कई जिलों में पीआरवी कर्मियों ने तत्परता व सूझबूझ का परिचय देते हुए बच्चों, महिलाओं और बुजुगरें को सकुशल उनके परिजनों से मिलवाया है। मानवता की मिशाल कायम करने वाले इन पुलिस कर्मियों को 112 मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक प्रशासन की ओर से 'पीआरवी ऑफ द डे' देकर सम्मानित किया गया।