- बीते साल 17 अप्रैल को लखनऊ यूनिवर्सिटी में सामने आया था फर्जी मार्कशीट का मामला

- पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट लगाने और कार्रवाई की मांगी है अनुमति

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में बीते साल 17 अप्रैल को सामने आए फर्जी मार्कशीट के मामले में पुलिस ने जांच प्रक्रिया पूरी कर ली है और इसमें शामिल सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। इस मामले में एलयू के चार कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं, उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने और कार्रवाई करने के लिए यूनिवर्सिटी को लिखा जा चुका है, इसके बाद भी एलयू प्रशासन इस मामले को दबाकर बैठा हुआ है।

चार्जशीट लगाने की मांगी थी अनुमति

इन फर्जी मार्कशीट्स के मामले में एलयू का एक चपरासी पकड़ा गया था। इस मामले में पुलिस ने इस खेल में शामिल तीन और कर्मचारियों पर चार्जशीट लगाने और अभियोजन चलाने की अनुमति एलयू से मांगी थी। इस संबंध में यूनिवर्सिटी प्रशासन को पुलिस की ओर से दो बार रिमाइंडर भी भेजा गया है, इसके बाद भी एलयू प्रशासन इस मामले को दबाकर बैठा हुआ है। पुलिस ने यूनिवर्सिटी के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नायाब हुसैन, मुकेश धर दुबे और संजय सिंह चौहान के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति मांगी है।

शताब्दी वर्ष को लेकर रहे बिजी

सूत्रों का कहना है कि इस साल करीब 10 माह से एलयू प्रशासन शताब्दी वर्ष की तैयारियों में बिजी रहा। इस दौरान यूनिवर्सिटी की छवि न खराब हो इसलिए इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। इस दौरान दोबारा ऐसा न हो सके इसके लिए भी कोई काम नहीं किया गया।

बाक्स

बीते साल खुला था मामला

बीते साल 17 अप्रैल को फर्जी मार्कशीट बनाने के आरोप में इंदिरानगर निवासी दीवान सिंह, गुडं़बा निवासी खिरोधन उर्फ गंगेश, बाराबंकी निवासी रविंद्र प्रताप सिंह, मडि़यांव निवासी दीपक तिवारी, ठाकुरगंज निवासी व एलयू का चतुर्थ क्षेणी कर्मचारी नायब हुसैन और हसनगंज निवासी मधुरेंद्र पांडेय को गिरफ्तार किया था। इनके पास से अलग-अलग यूनिवर्सिटी की 14 फर्जी मार्कशीट, 6 ब्ल्यू ट्यूबलेशन चार्ट, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन के नाम के लिफाफे, परीक्षा नियंत्रक का लेटर पैड, एलयू के मोनोग्राम वाली सादी मार्कशीट, लैपटॉप और स्कैनर मिला था। फर्जी मार्कशीट बनाने के मामले में ही गंगेश को 2009 में यूनिवर्सिटी से बर्खास्त किया गया था।

कोट

मुझे इस मामले में कोई जानकारी नहीं है। मैं अभी इस पर कुछ नहीं कह सकता हूं।

वीपी कौशल, कार्यवाहक कुलसचिव, एलयू