- लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सप्ताह से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी

LUCKNOW :

लखनऊ विश्वविद्यालय परास्नातक के डिप्लोमा कोर्सो में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए विभागों से इन कोर्सों के संचालन के लिए सहमति मांगी गई है। सेल्फ फाइनेंस मोड पर संचालित इन कोर्सों में विभाग लिखकर देंगे, तभी उनके कोर्स में आवेदन जारी किए जाएंगे।

30 डिप्लोमा कोर्स चल रहे

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी कोर्सों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन जारी किए जाने हैं। विश्वविद्यालय में परास्नातक स्तर पर करीब 30 डिप्लोमा कोर्स संचालित हैं। इनमें पिछले साल तक मेरिट से प्रवेश लिए गए। इस बार प्रवेश प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

सेल्फ फाइनेंस मोड में

प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, सेल्फ फाइनेंस मोड पर डिप्लोमा कोर्स चलाए जाते हैं। ऐसे में प्रत्येक विभाग से पूछा गया है कि उनके यहां इस साल कोर्स चलेगा या नहीं। विभाग के हेड लिखित में बताएंगे, उसके बाद ही उनके कोर्स को एडमिशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इनमें भी 60 फीसद आवेदन की अनिवार्यता रहेगी। उन्होंने बताया कि इनमें भी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

कोरोना के कारण हुई समस्या

एडमिशन सेल ने सभी विभागों से इस संबंध में सहमति मांगी थी लेकिन पिछले 10 दिनों से संक्रमण बढ़ने से यूनिवर्सिटी में ऑफलाइन क्लास बंद हो गई हैं। कई शिक्षक कोरोना संक्रमित होने की वजह से विभागों में भी सन्नाटा पसर गया है।