रुष्टयहृह्रङ्ख: राज्य विश्वविद्यालय, महाविद्यालय व माध्यमिक कालेजों में छात्र-छात्राओं का प्रवेश शुरू हो गया है। स्कूल-कालेज वैसे तो जुलाई में ही खुल गए थे, लेकिन अब वहां विद्यार्थी व अभिभावक भी पहुंच रहे हैं। 9वीं से लेकर स्नातक तक की कक्षाओं में प्रवेश मिलने के बाद 16 अगस्त से चरणवार कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। स्नातक स्तर के लंबित परिणाम देने व प्रवेश परीक्षा कराने के निर्देश जारी हो चुके हैं।

कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से अप्रैल में शैक्षिक सत्र शुरू नहीं हो सका। गर्मी की छुट्टियों में जैसे-तैसे आनलाइन पढ़ाई शुरू हो सकी थी। इधर, जिलों में संक्रमितों की संख्या निरंतर कम होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 अगस्त से 50 फीसद विद्यार्थियों को कालेज बुलाकर पढ़ाई कराने के निर्देश दिया था। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निर्देश पर गुरुवार को कालेजों में प्रवेश शुरू हो गया है, हालांकि अभी तक यूपी बोर्ड की ओर से अंक व प्रमाण पत्र जिलों को नहीं भेजे जा सके हैं। उच्च शिक्षा की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग के निर्देश पर राज्य विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में प्रवेश शुरू हो गया है। वजह, यूपी बोर्ड व सीबीएसई का परिणाम आ चुका है और स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया गया है। वे दूसरे वर्ष में प्रवेश लेंगे। निर्देश है कि जिन संस्थानों में 12वीं के परिणाम के आधार पर प्रवेश होना है, वहां कक्षाएं एक सितंबर से चलेंगी और जहां प्रवेश परीक्षा होनी है, वहां 13 सितंबर से पढ़ाई होगी। स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष का परिणाम 31 अगस्त तक जारी होगा, तृतीय वर्ष की कक्षाएं छह सितंबर से शुरू होंगी, जबकि परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं 13 सितंबर से चलेंगी।

---

हाईस्कूल व इंटर का अंकपत्र जल्द

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर का अंकपत्र जल्द ही जारी करेगा, बोर्ड मुख्यालय पर छपकर आना शुरू हो गए हैं, जल्द ही जिलों को भेजे जाएंगे, ताकि प्रवेश में आसानी रहे।

---

परिषदीय स्कूलों पर चल रहा मंथन

प्राथमिक स्कूल खोले जाने पर विभाग व शासन स्तर पर मंथन चल रहा है, कुछ राज्यों में संक्रमितों की संख्या अधिक होने से सरकार इस पर निर्णय नहीं ले पा रही है। स्कूलों में शिक्षक व कर्मचारी जरूर आ रहे हैं।

----