- रोजेदारों ने पूछे हेल्पलाइन पर सवाल

- लोगों ने कोरोना के खात्मे की मांगी दुआ

LUCKNOW: रमजान उल मुबारक में रोजे के बाद एक और अहम इबादत तरावीह है, जो इशा की फर्ज नमाज के बाद और वित्र की नमाज से पहले अदा की जाती है। चूंकि तरावीह में हर चार रकात के बाद कुछ देर के लिए आराम किया जाता है इसलिए इस सुन्नत नमाज का नाम ही तरावीह रख दिया गया। तरावीह इस पवित्र माह की वह इबादत है, जिसके फजाएल से नबी पाक स की हदीसें भरी पड़ी हैं। यह नमाज बंदों के लिए रहमत, मगफिरत और उसकी नजात की जामिन है। इस हदीसे पाक में जिसमें रोजे को मगफिरत का कारण बताया गया है उसी में तरावीह के लिए नबी पाक स ने यह फरमाया है कि जो लोग ईमान व एहतिसाब के साथ रमजान की रातों में तरावीह पढे़ंगे। उनके सब पिछले गुनाह माफ कर दिये जायेंगे। नमाजे तरावीह में कुरान पाक पढ़ा और सुना जाता है। इसी कारण तरावीह, कुरान शरीफ की सिफारिश के प्राप्त होने का जरिया है।

सुन्नी सवाल.जवाब

सवाल । रमजान में खाने पीने में क्या इस्तेमाल करें, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो और उस से नबी पाक सल्ल की सुन्नत पर अमल करने का सवाब भी हासिल हो

जवाब । शहद का इस्तेमाल कीजिए। शहद के बारे में कुरान पाक में हैं कि इसमें लोगों के लिए शिफा है। रसूल पाक सल्ल को शहद बहुत पसंद था। मेडिकल साइंस की रीसर्च में यह बात मानी गयी है कि शहद इंसानी सेहत के लिए बहुत ताकतवर है और विभिन्न बीमारियों में बहुत फायदेमंद है।

सवाल । जिन लोगों के अंदर कोरोना वायरस का असर पाया जाता है तो उनको क्वारेंटाइन कर दिया जाता है क्या इस्लाम में इसका कोई उदाहरण है।

जवाब । जी हां, सहाबाक्राम रजि। ने रसूल पाक सल्ल से मालूम किया कि अगर हम बीमार हो तो क्या हम घर में बैठे रहें तो आप सल्ल ने फरमाया कि अल्लाह के बंदों तुरंत अपना इलाज कराओ।

सवाल । अगर किसी गरीब को नियत के बिना कुछ रकम दे दी और फिर जकात की नियत कर ली तो किया यह सही है

जवाब । यह उस वक्त सही होगा जब कि नियत के वक्त उस गरीब ने वह रकम खर्च न की हो, अगर खर्च कर ली तो अब जकात की नियत सही नहीं।

सवाल । मैंने नफ्ल नमाज शुरू की जब एक रकआत हो गयी तो मालूम हुआ कि कपड़ा नापाक है फिर नमाज़ तोड़ दी तो क्या उस नफ्ल नमाज का लौटाना जरूरी है

जवाब । अगर नफ्ल नमाज शुरू करने के बाद तोड़ दी है तो उसका लौटाना जरूरी है

सवाल । क्या दमा का मरीज रोजे की हालत में ऑक्सीजन ले सकता है

जवाब । ऑक्सीजन ले सकता है शर्त यह है कि इसमें दवा ना मिली हो।

शिया सवाल जवाब

सवाल । यदि कोई व्यक्ति कोरोना से बचाव के लिए सेनेटाइजर का उपयोग करता है और उसके बाद वजू करता है तो क्या उसका वजू सही होगा

जवाब । वजू करने वाले व्यक्ति को पहले अपने हाथों को साबुन से हाथ धो ले उसके बाद वजू करे।

सवाल .यदि कोई व्यक्ति बीमार है और वह जुहर से पहले ठीक हो जाता है तो क्या रोजा रखना सही है।

जवाब । अगर उस व्यक्ति ने कुछ ऐसा नहीं किया है जो रोजा को बतिल करते है तो नियत करके रोजा रख लें तो उसका रोजा सही होगा।

सवाल । क्या कोई व्यक्ति रोजे की हालत मे दाढ़ी मुंडवा सकता है।

जवाब । इस्लाम में मुसलमान व्यक्ति पर दाढ़ी मुंडवाना हराम है इसलिए अगर कोई रोजा में या बगैर रोजा के दाढ़ी मुंडवाता है तो हराम है।

सवाल । क्या नमाजे जुमा वाजिब है हर मुसलमान मर्द पर

जवाब । नमाजे जुमा गैबते इमाम अ स में वाजिब नहीं है। बल्कि कुछ मुजतहेदीन ने इसे वाजिब बताया है।

सवाल । क्या रोजे की हालत मे मेहंदी और डाई लगाई जा सकती है

जवाब । यह प्रश्न लगभग हर दिन आता है और यह उत्तर दिया गया है कि रोजे की हालत में डाई और मेहंदी लगाई जा सकती है। रोजा बतिल नहीं होगा।

कोट फैमिली

ताकि लोगों के चेहरे पर दोबारा लौटे रौनक

इस समय हर कोई कोरोना वायरस की वजह से डरा हुआ है। ऐसे में खुदा पाक से रोज यहीं दुआ करते हैं कि वो अपनी पनाहों में हम सब को सुरक्षित रखें और जल्द से जल्द से यह संकट दूर हो ताकि दोबारा हर चेहरे की रौनक लौट सके और लोग अपनी पहले वाली जिंदगी दोबारा जी सकें।

मुजिबुर रहमान

अल्लाह ताल्हा सबकी रक्षा करें

माहे रमजान हम लोगों को मौका देता है कि हम लोग खुदा की इबादत करते हुये अपने गुनाहों की माफी मांगे ताकि वो अपने बंदों को जहन्नुम की आग से बचायें। ऐसे में पूरे परिवार के साथ हम लोग रोजा रख यही दुआ करते हैं कि अल्लाह ताल्हा हम लोगों की रक्षा करें। इसके साथ लॉकडाउन भी है ऐसे में कहीं जाना नहीं होता है, जिसका फायदा यह है कि हम लोग ज्यादा इबादत कर पा रहे हैं।

सय्यद मनसूर गौहर

सुन्नी हेल्पलाइन

लोग अपने सवालात दोपहर 2 बजे से 4 बजे के दौरान इन नंबरों 9415023970 9335929670, 9415102947, 7007705774, 9140427677 और 

Email: ramzanhelpline.2005@gmail.com

WWW.farangimahal।

पर सवाल पूछ सकते है।

शिया हेल्पलाइन

महिलाओं के लिए हेल्प लाइन नंबर 6386897124 है जबकि शिया हेल्प लाइन के लिए सुबह 10 से 12 बजे तक 9415580936, 9839097407 नंबर पर संपर्क करें।