- शिक्षकों की स्किल बढ़ाने के लिए यूनिवर्सिटी ने लांच करेगी रिसर्च प्रोमोशन स्कीम

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में रिसर्च प्रक्रिया को और आसान बनाने की तैयारी शुरू की गई है। इसके तहत यूनिवर्सिटी रिसर्च और इसके लिए शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए नयी स्कीम लाने जा रही है। यह योजना इसी सेशन से लागू की जाएगी। इन योजनाओं के तहत यूनिवर्सिटी के 120 से अधिक संस्थाओं को लाभ मिलेगा।

मिलेंगे पांच लाख रुपए

यूनिवर्सिटी के अपने सम्बद्ध संस्थाओं में पढ़ा रहे शिक्षकों को भी शोध से जोड़ने के लिए रिसर्च प्रोमोशन स्कीम लांच की है। इस स्कीम के तहत हर साल शिक्षकों से 50 रिसर्च प्रस्ताव मंगाए जाएंगे। विशेषज्ञों का एक पैनल उसमें से बेहतर रिसर्च प्रस्तावों का चयन करेंगे। चयनित रिसर्च प्रस्तावों को पांच लाख रुपए की राशि रिसर्च के लिए दी जाएगी।

हर साल वर्कशॉप व सेमिनार

हर साल नियमित रूप से इंटरनेशनल व नेशनल सेमिनार एवं वर्कशॉप के आयोजन के लिए यूनिवर्सिटी से संबद्ध संस्थानों से प्रस्ताव मंगाए जाएंगे। विशेषज्ञों का पैनल प्रासंगिक प्रस्तावों का चयन करेगा। उसके बाद यूनिवर्सिटी संस्थाओं को आयोजन के लिए धनराशि आवंटित करेगा। शिक्षकों एवं छात्रों की शोध अभिरुचि बढ़ाने के लिए नालंदा ई-लाइब्रेरी की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत विभिन्न इंटरनेशनल एवं नेशनल जर्नल्स को मुफ्त ऑनलाइन मुहैया कराया जाएगा। जिसे यूनिवर्सिटी के शिक्षक किसी भी स्थान पर लॉगइन कर प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही शोध कार्यो की गुणवत्ता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।