- एटीएस की बरेली यूनिट ने किला के कटघर एरिया से किया अरेस्ट

- युवाओं को जिहाद के नाम पर उकसाने व उन्हें आतंकी ट्रेनिंग देने के कर रहा था प्रयास

LUCKNOW

एटीएस की बरेली यूनिट ने किला थाना के कटघर से अलकायदा के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद शोएब को अरेस्ट किया है। वह सोशल मीडिया के जरिये युवाओं को जिहाद के लिए उकसाता था और उन्हें आतंकी ट्रेनिंग दिलाने की भी कोशिश में जुटा था। एटीएस ने उसके मोबाइल से अलकायदा का लिटरेचर भी बरामद किया है। एटीएस अब उसके सोशल मीडिया एकाउंट व चैटिंग एप की जांच कर रही है। गुरुवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट से उसे 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर कर ली है। अब एटीएस उससे पूछताछ कर उसके अन्य लिंक व साथियों की तलाश करेगी

शोएब के नाम की मिली थी सूचना

एएसपी एटीएएस डॉ। दिनेश यादव ने बताया कि बीते दिनों सूचना मिली थी कि मोहम्मद शोएब उर्फ अबू मुहम्मद अल हिंदी नाम का एक शख्स पूरी तरीके से रेडिक्लाइज्ड है और वह युवकों को प्रेरित करके आतंकी संगठन के लिए रिक्रूट करने की कोशिश कर रहा है। जब इस सूचना को डेवलप किया गया तो पता चला कि उसका असली नाम मुहम्मद इनामुल हक है और वह कटघर में तिलक इंटर कॉलेज के पास डॉक्टर रियाज कॉलोनी में रहता है। पुष्टि होने पर एटीएस टीम ने बीती देररात आरोपी इनामुल को दबोच लिया।

सोशल मीडिया के जरिये लोगों को जोड़ रहा था

पूछताछ में इनामुल ने बताया कि वह फेसबुक पर एक्टिव अलकायदा के विभिन्न पेजेस से प्रभावित होकर संगठन से जुड़ा था और संगठन की विचारधारा को वाट्सएप, टेलीग्राम चैटिंग एप के जरिए जुड़े लोगों तक पहुंचा रहा था। जांच में पता चला कि वह इन चैटिंग एप के जरिए जुड़े लोगों को जिहाद के लिये उकसा रहा था और उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिये ट्रेनिंग दिलाने की बात करता था। टीम ने उसके कब्जे से अलकायदा की मैगजीन 'इंस्पायर' भी बरामद की है।

पूछताछ में होंगे कई खुलासे

एटीएस इनामुल को शुक्रवार से रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। जिसमें कई खुलासे होने की उम्मीद है। एटीएस उसके टेलीग्राम एप व वाट्सएप के जरिए भी जुड़े लोगों की पड़ताल कर रही है। एटीएस यह भी पता लगाने की कोशिश में है कि इनामुल का नेटवर्क कब से एक्टिव है और वह कितने लोगों को अपनी विचारधारा से जोड़ चुका है और उसकी आगे की क्या प्लानिंग थी।

केरल से लेकर कश्मीर के लोगों से संपर्क

शुरुआती पूछताछ में इनामुल ने बताया है कि वह टेलीग्राम एक्स एप के जरिए केरल, कश्मीर और यूपी के कई जिलों के युवाओं से संपर्क में था। उल्लेखनीय है कि टेलीग्राम एक्स एप में जुड़े हुए लोगों के मोबाइल नंबर नहीं शो होते, लिहाजा उन तक पहुंचना एटीएस के लिये टेढ़ी खीर साबित होगा। हालांकि, बावजूद इसके एटीएस इनामुल से रिमांड में पूछताछ के जरिए उनका पता लगाने की कोशिश करेगी।

मूर्ति तोड़ने पर हो चुका है अरेस्ट

एटीएस के मुताबिक, इनामुल हक ने सितंबर 2014 में पंतनगर यूनिवर्सिटी के अंदर स्थित मंदिर में मूर्तिया तोड़ी थी, उसके साथ बाइक पर दो अन्य लोग भी थे जो मौके से भाग गए थे। हालांकि, इसे लोगो ने दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया था। बताया जाता है कि उसकी हरकत के बाद वहां जमकर बवाल हुआ था और पुलिस को हालात काबू में करने में पसीने छूट गए थे।