- 16 जनवरी से शुरू हो रहे को-विन वैक्सीनेशन को लेकर डीएम ने दिए निर्देश

LUCKNOW

16 जनवरी से शुरु होने जा रहे को-विन वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर डीएम अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को बैठक की और कई निर्देश दिए।

दिए गए निर्देश

1. 16 को केजीएमयू, एरा, एसजीपीजीआई, सीएचसी माल व मोहनलालगंज सहित 16 केंद्रों पर होने वाले वैक्सीनेशन की मॉनीटरिंग लाइव फीड द्वारा की जाएगी।

2. केंद्रों पर 15 जनवरी तक सभी तैयारियों को पूरा किया जाएगा और सभी नोडल अधिकारी अपने केंद्रों पर जाकर सभी व्यवस्थाओं को चेक करेंगे और कमी होगी तो उसे दूर कराएंगे।

3. सभी नोडल अपने केंद्रों में फ्लेक्सी लगवाना सुनिश्चित करेंगे। ओपन एरिया व इंटरनल स्पेस में फ्लेक्सी लगवाने के साथ वैक्सीनेशन रूम में ग्रीन स्क्रीन भी लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

4. सभी नोडल अपनी टीमों के साथ बैठक कर रूट चार्ट, मीडिया प्रोटोकॉल व वीआईपी ट्रीटमेंट आदि बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

5. सभी नोडल क्राउड मैनेजमेंट का प्रॉपर प्लान बनाएंगे। केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिग, मास्क व कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन होगा।

6. वैक्सीनेशन के लिए 61 केंद्रों को चिन्हित किया गया है। जिन्हें इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। सभी केंद्र इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को रिपोर्ट करेंगे।

7. इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सभी केंद्रों की मॉनीटरिंग होगी। हर दो घंटे में कहां कितने लोगों का वैक्सीनेशन हुआ, कितने बाकी है, किस केंद्र के पास कितनी वैक्सीन अथवा अन्य चिकित्सकीय स्टॉक उपलब्ध है आदि रिपोर्ट कमांड सेंटर द्वारा केंद्रों से ली जाएगी।

8. सभी केंद्रों पर इंटरनेट की स्पीड आदि को चेक किया जाए। आवश्यकतानुसार डोंगल, डेटा बूस्टर की व्यवस्था को सुनिश्चित की जाए।

9. हर बूथ पर महिला कांस्टेबल भी होंगी, साथ ही सभी बूथ सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगे। स्टाफ को बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की ट्रेनिंग दी जाए और हर बूथ पर एक चार्जर और पावर पॉइंट की व्यवस्था हो।

121 नए केस, 136 डिस्चार्ज

राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार उतार चढ़ाव बना हुआ है। सोमवार को जारी कोरोना रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 121 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि 136 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया। वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से 4 मरीजों की जान चली गई।

35 मरीज हुए होम आइसोलेट

कोविड प्रोटोकाल के तहत सोमवार को 55 मरीजों को अस्पताल आवंटित किए गए और देर शाम तक 20 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया जबकि 35 मरीजों ने होम आइसोलेशन का अनुरोध किया। राजधानी में अब एक्टिव होम आइसोलेट मरीजों की संख्या 1,022 हो गई है और 60,243 मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो चुके हैं।

6186 सैंपल लिए गए

सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों ने 6186 लोगों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए। कोविड कंट्रोल रूम से 915 होम आइसोलेट मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली गई और हेलो डॉक्टर सेवा पर 62 मरीजों ने सलाह ली।

यहां मिले संक्रमित

एरिया संख्या

रायबरेली रोड 12

गोमतीनगर 15

चौक 10

ठाकुरगंज 10

नोट- अन्य एरिया में भी संक्रमित मिले हैं।