- लखनऊ यूनिवर्सिटी 9 से 25 नवंबर तक मनाएगी शताब्दी वर्ष

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी अपने शताब्दी वर्ष पर करीब सात दिन तक विज्ञान से संबंधित अलग-अलग थीम पर मेले का आयोजन करेगी। इस मेले में वेद ग्रंथों की झलकियां भी स्टूडेंट्स देखेंगे। वहीं कई संस्थान जैसे सीडीआरआई, एनबीआरआई आदि अपने स्टाल भी लगाएंगे। गौरतलब है कि एलयू 19 से 25 नवंबर तक अपना शताब्दी वर्ष मनाने जा रहा है। शताब्दी वर्ष के लिए पीएम मोदी एवं राष्ट्रपति रामनाथ कोविद को भी आमंत्रित किया गया है।

रिती रिवाजों का महत्व

प्राचीन आयुर्वेद सुश्रुत आदि के अलावा भारतीय रीति रिवाजों का साइंटिफिक महत्व भी बताया जाएगा। जैसे कि कोरोना महामारी में इंफेक्शन से बचने के लिए हाइजीन की जो बातें आज कही जा रही हैं, ये पहले से ही हमारे रीति रिवाजों में शामिल हैं। इस पर शताब्दी वर्ष के दौरान ओपन सेशन भी आयोजित किया जा सकता है।

कलाकार भी होंगे शामिल

एलयू प्रशासन बड़े बड़े कलाकारों को भी कैंपस में बुलाने की तैयारी कर रहा है। जिसमें अनुपम खेर, गीतकार गुलजार का नाम सामने आ चुका है। वहीं एलयू के अलावा शताब्दी वर्ष में करीब 13 यूनिवर्सिटी को भी शामिल करने की योजना बनाई जा रही है। ये यूनिवर्सिटी लखनऊ को एजुकेशन का बड़ा हब रिप्रेजेंट करेंगी।

बाक्स

60 फीसद प्रोग्राम ऑफलाइन

कोरोना काल को देखते हुए लखनऊ यूनिवर्सिटी शताब्दी वर्ष में आयोजित किए जाने वाले करीब 60 फीसद कार्यक्रम ऑफलाइन कराने की योजना बना रहा है। वहीं 40 फीसद के करीब कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे।