- डीन एडमिशन ने सभी विभागों से मांगी पीएचडी के लिए सीटों की संख्या

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी इस बार यूजी के साथ पीएचडी एडमिशन के लिए भी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। पीएचडी का सत्र एक साल लेट चल रहा है। इसे पटरी पर लाने के लिए सत्र 2020-21 की आवेदन प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। डीन एडमिशन प्रो। वीके मिश्रा ने गुरुवार को पत्र जारी कर 23 फरवरी तक विभागों के हेड और डायरेक्टर से शोध के लिए पीएचडी सीटों का ब्योरा देने के लिए कहा है।

सीटों की ब्यौरा आते ही एडमिशन शुरू होगा

एलयू में सत्र 2019-20 में करीब 450 सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की गई थी। अब 2020-21 सत्र के लिए प्रक्रिया शुरू की जानी है। यूनिवर्सिटी में 45 विभागों में 70 विषय संचालित हैं। इनमें से 50 से ज्यादा विषयों में पीएचडी एडमिशन होते हैं। डीन एडमिशन प्रो। वीके मिश्रा ने बताया कि पीएचडी एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। यूजी के साथ ही इसके आवेदन लेने पर विचार किया जा रहा है। सभी विभागों से यह पूछा गया है कि उनके यहां शोध के लिए कितनी सीटें हैं। ब्योरा आते ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

परीक्षा फार्म पर बैठक आज

यूजी, परास्नतक और पीएचडी एडमिशन के लिए फार्म का निर्धारित प्रारूप तय करने के लिए शुक्रवार को डीन एडमिशन कोआर्डिनेटर के साथ बैठक करेंगे। यदि कोई बदलाव करना होगा तो उस पर विचार किया जाएगा।

एलयू के नियमों से होंगे चार अन्य जिलों में एडमिशन

लखनऊ यूनिवर्सिटी में संबद्ध कालेजों की संख्या बढ़ने से इसका विस्तार हो गया है। अब लखनऊ के साथ हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और रायबरेली के संबद्ध कालेज भी जुड़ गए हैं। यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डा। विनोद कुमार सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी सिर्फ प्रवेश की डेट तय करेगा। कालेज अपनी निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्वतंत्र होंगे।