- 200 हॉट स्पॉट किये गये चिन्हित

- 36 प्रकार से मूवमेंट कैप्चर करेगा कैमरा

- डॉयल 112 को भी एआई से किया जाएगा कनेक्ट

- वीमेन क्राइम और शोहदों की खबर लेने के लिए पुलिस ले रही टेक्नोलॉजी की मदद

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए जा रहे आर्टीफिशियल कैमरे

LUCKNOW: वीमेन क्राइम पर लगाम लगाने और शोहदों की खबर लेने के लिए कमिश्नरेट पुलिस हर संभव कोशिश कर रही है। इसके लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी पर जोर दिया जा रहा है। इसके तहत शहर के करीब 2 सौ हॉट स्पॉट को चिन्हित किया गया जहां पर आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे (एआई) लगाए जाएंगे। यह कैमरे अपनी जद में आने वाले शख्स के 36 तरह के मूवमेंट को कैप्चर करेंगे। वहीं कैमरे की हर मूवमेंट पर इंट्रीग्रेटेड क्राइम एंड कंट्रोल से लाइव वॉच किया जाएगा ताकि एक भी संदिग्ध हरकत पर डायल 112 को तत्काल मौके पर भेजा जा सके।

ऐसे काम करेगा एआई कैमरा

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि एआई कैमरे उन हॉट स्पॉट वाले चौराहों पर लगाए जाएंगे जहां पर चेन स्नेचिंग और छेड़छाड़ की घटनाएं ज्यादा होती हैं। स्पेशल कैमरे 36 तरह से मूवमेंट को कैप्चर करेंगे। अगर किसी महिला और लड़की से पीछे चल रहे शख्स द्वारा चेन स्नेचिंग करने, टक्कर मारने, धक्का देने, लगातार पीछा करने, बॉडी टच करने या फिर छींटाकशी की हरकत कैमरे में कैप्चर हो जाएगी। ऐसा होते ही इंट्रीग्रेडेट कमांड एंड कंट्रोल में कैमरे से जुड़ी स्क्रीन पर उक्त स्पॉट पर रेड रंग से ब्लिंक होने लगेगा, जिससे ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी सतर्क हो जाएगा।

डायल 112 से जुड़े होंगे कैमरे व कंट्रोल रूम

दरअसल, कई बार अपने साथ होने वाले अपराध और छेड़छाड़ की शिकायत महिलाएं डायल 112 पर करती हैं। पुलिस सूचना पर मौके पर पहुंची है, लेकिन तब तक शोहदे भाग निकले है। इस समस्या को दूर करने के लिए पुलिस आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस कैमरे की मदद लेगा। इसकी मदद से पुलिस बिना पीडि़त महिला की शिकायत के ही एक्टिव हो जाएगी। वारदात होते ही डायल 112 खुद मौके पर पहुंच जाएगा और आरोपियों को दबोच लेगी। पुलिस सूत्रों की मानें तो डायल 112 की पीआरवी वैन की पेट्रोलिंग को भी कैमरे से जोड़ा जाएगा।

कोट

महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए पुलिस हर स्तर पर काम कर रही है। चाहे वह टेक्नोलॉजी हो या फिर रोड पर पेट्रोलिंग का मामला हो। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हॉट स्पॉट प्वाइंट को चिन्हित कर एआई कैमरे लगवाये जा रहे हैं ताकि तरह के मूवमेंट पर नजर रखी जा सके।

डीके ठाकुर, पुलिस कमिश्नर