- अनलॉक-1 के लिये डीएम लखनऊ ने जारी की एडवायजरी

- दुकानों के खुलने का समय रात नौ बजे तक निर्धारित

LUCKNOW:

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चार चरणों में लागू लॉकडाउन के बाद अनलॉक-1 के लिये डीएम लखनऊ ने एडवायजरी जारी कर दी है। इसके तहत शर्तो के साथ राजधानी में आगामी 3 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अहम जरिया ऑटो-टेम्पो व ई-रिक्शा चल सकेंगे। इसके अलावा सिटी बसों को भी चलने की अनुमति दे दी गई है। शादी समारोह के आयोजन के लिये मैरेज हॉल खुल सकेंगे। हालांकि, शादी की परमीशन पहले लेनी होगी। आइये आपको बताते हैं एडवायजरी में क्या है खास-

कंटेनमेंट जोन: सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। स्वास्थ्य, पुलिस, सफाईकर्मी और डोर स्टेप डिलीवरी की परमीशन होगी।

बफर जोन: केवल आवश्यक वस्तुओं दूध, दवा, फल, सब्जी, रसोई गैस, राशन की दुकानें ही खुलेगी। बाकी दुकानें बंद रहेंगी।

सिटी बस: निर्धारित स्थान से ही सवारी लेंगे। सेनेटाइजेशन के लिये यूपीएसआरटीसी के मानकों का पालन करना होगा। सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य। बस में सेनेटाइजर रखना होगा।

ऑटो-टेम्पो: तीन जून से शुरू होगा संचालन, शासनादेश के मुताबिक निर्धारित सीट क्षमता के मुताबिक ही पैसेंजर्स बिठा सकेंगे। टाइमिंग सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक ही कर सकेंगे। प्रतिदिन संचालन से पहले सेनेटाइजेशन करना अनिवार्य। सेनेटाइजेशन की घोषणा विंड स्क्रीन पर लगानी होगी।

बाजार: बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुल सकेंगे। लेफ्ट-राइट की व्यवस्था पहले की तरह लागू रहेगी। सभी व्यापारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य, ग्राहकों को भी करना होगा प्रोत्साहित। शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगी।

मैरेज हॉल: शादी-बारात के आयोजन के लिये मैरेज हॉल खुल सकेंगे। शादी की पूर्व अनुमति एडीएम एलए-2 कार्यालय, पुराना एलडीए, लालबाग से लेना अनिवार्य। शादी में शस्त्र ले जाना प्रतिबंधित।

ब्यूटी पार्लर-सैलून: केवल हेयर कटिंग की परमीशन होगी। बाल काटने वाले को मास्क पहनना अनिवार्य। सेनेटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी।

Posted By: Inextlive