- कोरोना से बचाव के लिए हम सभी को भी समझनी होगी अपनी जिम्मेदारी

- दूसरों को भी करना होगा जागरुक, तभी हारेगा कोरोना

LUCKNOW: कोरोना से बचाव के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से उठाए गए सावधानी संबंधी कदमों के बाद अब हमारी जिम्मेदारी है सतर्कता बरतने की। कोरोना से बचने के लिए जरूरी है कि हम भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने के लिए जागरुक करें। आवाम की सुरक्षा के लिए धर्म गुरुओं ने भी अपील की है कि धार्मिक स्थलों पर एक साथ आने के बजाए घर से ही इबादत करें। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी के लिए धार्मिक स्थल बंद नहीं किए गए हैं बल्कि सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है। सभी धार्मिक स्थलों पर सेनेटाइजर और प्रॉपर साफ सफाई व्यवस्था भी की गई है।

कोट

सभी से यही अपील है कि जितना हो सके घर पर ही पूजा-पाठ करें। जरूरत होने पर ही मंदिर आएं। इसके साथ हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। कोरोना से डरने की जगह सतर्कता की जरूरत है। मंदिर में जो भी आ रहे हैं उन सभी को सेनेटाइज कर ही एंट्री दी जा रही है। सरकार को भी इसमेंमदद करनी चाहिए।

- महंत देव्यागिरी, मनकामेश्वर मंदिर

सभी लोगों को सरकार और डॉक्टर की सलाह पर अमल करना चाहिए। मस्जिदों में बड़ा प्रोग्राम, जलसा या लंबी तकरीरें न हो। अपने मोहल्ले के ही मस्जिदों में नमाज अदा करें। पांचों वक्त नमाज से पहले वजू के वक्त भी एहतियात बरतें। अपने आसपास सफाई का ध्यान रखें।

- मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, सुन्नी धर्मगुरु

कोरोना को देखते हुये पहले ही सभी से चर्च में कम आने के लिए कहा गया है। इसके साथ संडे को होने वाली स्पेशल प्रेयर के लिए भी लोगों को फ्री कर दिया गया है। जो आएंगे भी उन्हें एहतियात बरतने के बाद ही एंट्री दी जाएगी। इसके साथ भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिये। सतर्कता के साथ साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

- फादर डॉनल्ड डीसूजा, कैथेड्रल चर्च

सभी गुरुद्वारा कमेटी के साथ बैठक हुई है। यह फैसला किया गया है कि लंगर नहीं दिया जायेगा। अगर कहीं होता है तो पंगत में न बैठाकर पैक कर के दे दिया जाये ताकि घर जाकर खाएं। इसके साथ अपील है कि काम करना है तो दाएं से ज्यादा बाएं हाथ से करें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न शुरू करें। संडे को अरदास में अगर जरूरत हो तभी आयें। वहीं जो आएंगे उनके बीच की दूरी बनाकर रखी जाएगी। सेनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा जाये ताकि संक्रमण का खतरा कम रहे।

- राजेंद्र सिंह बग्गा, अध्यक्ष लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

सभी से यही अपील है कि डॉक्टर्स और गवर्नमेंट की सलाह को पूरी तरह से मानें। बिना वजह घर से बाहर निकलने से परहेज करें। जरूरत होने पर ही बाहर निकलें और पूरी एहतियात बरतें। मस्जिदों और मजलिसों में ज्यादा भीड़ और हाथ मिलाने से बचें। लोगों की सेहत से यह मामला जुड़ा हुआ है इसलिए उनकी हिफाजत का पूरा ध्यान रखें।

- मौलाना कल्बे जव्वाद, शिया धर्मगुरु