- असाध्य रोग योजना भी होगी लागू, शासन से शीघ्र मिलेगी मंजूरी

- प्रदेश में आयुष्मान योजना से जुड़े हैं 26 लाख परिवार, मिलेगा लाभ

रुष्टयहृह्रङ्ख : कैंसर संस्थान में गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा। यहां आयुष्मान व असाध्य रोग योजनाएं लागू होंगी। दोनों योजनाओं को पीजीआई के पैटर्न पर लागू किया जाएगा। इसके लिए खाका तैयार कर लिया गया है। चक गंजरिया स्थित आधुनिक सुविधाओं से लैस कैंसर संस्थान में इलाज शुरू हो गया है। इसका लोकार्पण शीघ्र ही मुख्यमंत्री व रक्षा मंत्री करेंगे। ओपीडी से लेकर इनडोर सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। दुर्बल आय वर्ग के मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने की भी तैयारी चल रही है।

पीजीआई की तर्ज पर इलाज

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ। शालीन कुमार के मुताबिक अस्पताल आयुष्मान योजना के पैनल में जुड़ गया है। शीघ्र ही मरीजों के लिए पीजीआई की तर्ज पर इंटर्नल फंड से धन की व्यवस्था की जाएगी। इससे अस्पताल आने वाले आयुष्मान रोगियों को तत्काल मुफ्त इलाज मिल सकेगा। यह धन कितना होगा, यह शासन से विचार-विमर्श कर तय होगा। मरीज के इलाज का खर्च बाद में योजना के जरिये अस्पताल को मिल जाएगा। इसके अलावा बीपीएल कार्डधारक असाध्य रोग योजना द्वारा भी कैंसर का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

सवा करोड़ हैं लाभार्थी परिवार

राज्य में आयुष्मान योजना से एक करोड़ 26 लाख परिवार जुड़े हैं। एक परिवार में न्यूनतम पांच सदस्यों का आकलन किया गया है। ऐसे में राज्य के करोड़ों परिवार कैंसर के मुफ्त उपचार के हकदार होंगे। वह मुफ्त ऑपरेशन, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी व दवा का लाभ ले सकेंगे।

प्रथम चरण में 11 भवन

कैंसर संस्थान का प्रोजेक्ट एक हजार बेड का है। प्रथम चरण में 35 एकड़ पर भवनों का निर्माण हो रहा है। इसमें 500 बेड की इनडोर बि¨ल्डग समेत 11 भवन होंगे। कई भवन तैयार हो गए हैं। कुछ का निर्माण अंतिम दौर में है। द्वितीय चरण में शेष भूमि पर विभागों का विस्तार किया जाएगा।