- एलयू में एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लिया गया निर्णय

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी शैक्षिक सत्र 2021 का ज्वाइंट बीएड एंट्रेंस एग्जाम 19 मई को कराएगी। इसके लिए नोटिफिकेशन 1 फरवरी को जारी किया जाएगा। सोमवार को एलयू वीसी की अध्यक्षता में हुई एडवायजरी कमेटी की बैठक में एंट्रेंस एग्जाम की प्रस्तावित डेट तय की गई। अब इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा जाएगा। प्रो। अमिता बाजपेई को इस एग्जाम का स्टेट कोऑर्डिनेटर नामित किया गया है।

फीस में नहीं हुआ इजाफा

प्रो। अमिता बाजपेई ने बताया कि 19 मई को एंट्रेंस एग्जाम कराए जाने की डेट प्रस्तावित की गई है। इसके आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। इस साल भी आवेदन फीस बीते साल की तरह ही रहेगी। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस 15 सौ रुपए होगी। वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के स्टूडेंट्स को 750 फीस देनी होगी। बीएड एडमिशन में पिछले साल की तरह इस बार भी ईडब्ल्यूएस कोटे की सुविधा दी जाएगी। इस बार जीरो फीस पर कोई एडमिशन नहीं दिया जाएगा। एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

बाक्स

2.5 लाख सीटों पर होंगे एडमिशन

पिछले सेशन में एडमिशन प्रक्रिया के दौरान शासन से आदेश आया था। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। गौरतलब है कि प्रदेश के बीएड कॉलेजों में ढाई लाख सीटों पर एडमिशन ि1लए जाएंगे।

कोट

एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए चार कमेटियां बना दी गई हैं। इसमे कोर कमेटी, बजट कमेटी, समान खरीदने के लिए कमेटी और एडवाइजरी कमेटी शामिल हैं।

प्रो। अमिता बाजपेई, स्टेट कोऑर्डिनेटर