- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित कई रिसर्च को दिया जा रहा अंजाम

LUCKNOW:

समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी में भी लगातार बदलाव आता जा रहा है। अब दरवाजे सेंसर से खुलने लगे हैं। यह तकनीक आगे भी कई बड़े बदलाव करने जा रही है। अब आपके इशारे पर गाडि़यां रुकेंगी और चलेंगी। आपके इशारे पर ही बिजली के उपकरण ऑन-ऑफ होंगे। यह सब संभव होगा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से। एकेटीयू में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के स्टूडेंट्स इस फील्ड को आगे बढ़ाने के लिए कई रिसर्च कर रहे हैं।

सैकड़ों में आते हैं आवेदन

एकेटीयू के अंर्तगत सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की 18 सीटें हैं जबकि इसमें एडमिशन के लिए हर साल सैकड़ों आवेदन आते हैं। पीजी और रिसर्च का यह कोई न सिर्फ आसानी से रोजगार दिलाता है बल्कि स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर भी बनाता है।

आटोमेशन को मिल रहा बढ़ावा

अब मानव श्रम की जगह मशीनों के आटोमेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसमें एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मशीनों के मदद से एरर फ्री वर्किंग, एक्यूरेसी और टाईमिंग को इंडस्ट्रीयल सेक्टर में बढ़ावा दिया जा रहा है। कोरोना काल में जरूरी सामान लोगों तक पहुंचाने में भी इस विद्या का यूज किया गया।

हजारों तरह के प्रयोग

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में रिसर्च करने वाले राकेश ने बताया कि इंसानी दिमाग जहां भी काम करता है, वहां एआई का यूज होता है। इमेज प्रोसेसिंग, स्टेंडर्ड वेट आदि हर चीज में इसका यूज होता है। इसमें जॉब की असीम संभावनाएं हैं।

बीटेक के बाद पढ़ाई

पहले अधिकतर स्टूडेंट बीटेक के बाद करिकुलम ओरिएंटेड कोर्स में एडमिशन लेते थे लेकिन अब वे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की ओर रुख कर रहे हैं। इसमें दो-तीन विभाग मिलकर काम करते हैं और लोगों की जरूरत के हिसाब से रिसर्च कार्यो को आगे बढ़ाते हैं।

आत्मनिर्भर बनाने का काम

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की फील्ड में रिसर्च कर रहे राकेश, छवि और वैभव ने बताया कि इस कोर्स को करने के बाद जॉब आसान हो ही। वहीं स्टूडेंट्स आत्मनिर्भर भी बन जाते हैं। नई चीजों को डेवलप करने से उनमें आत्मविश्वास आता है जो उन्हें आगे सफल बनाने का काम करता है।

बाक्स

इन फील्ड में भी होता है उपयोग

-नैनो टैक्नालाजी

-कोडिंग व डाटा

-मशीन लर्निग

-हयूमन ब्रेन तकनीक

बाक्स

बनाए गए प्रमुख उपकरण

- सेंसर छड़ी

- ब्लांइड डिवाइस

- हॉस्पीटल असिसटेंट रोबोट

- यूवी सेनेटाइजर

- ह्यूमन हैंड

- मल्टीपरपज डिसइंफैक्टर

- हर्ट एंड लंग्स स्टेथेस्कोप

बाक्स

जॉब की संभावनाएं

- आईटी और सेंसर फिल्ड

- मैकेनिकल फिल्ड

- सिविल सेक्टर

- इंडस्ट्रीज

- बैकिंग सेक्टर

कोट

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तेजी से उभरकर सामने आ रही है। इसमें कई विभाग मिलकर काम करते हैं। लगभग हर फील्ड में अब इसकी काफी डिमांड है।

प्रो। एमके दत्ता, सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज, एकेटीयू