नंबर गेम

2 लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन

27 अगस्त को आया था रिजल्ट

3 लाख 30 कैंडीडेट हुए थे पास

- जल्द जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम, चार चरणों में पूरी होगी प्रक्रिया

LUCKNOW:

लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 की काउंसि¨लग 17 सितंबर से प्रस्तावित की है। उसी दिन से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। सभी स्टेट रैंक के अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर लॉगइन करके काउंसिलिंग के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर काउंसिलिंग फीस और अग्रिम फीस जमा कर विश्वविद्यालय/महाविद्यालय का चयन कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑफ कैंपस काउंसिलिंग का पूरा कार्यक्रम जल्द वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

अगस्त में हुआ था एग्जाम

राज्य समन्वयक प्रो। अमिता बाजपेई ने बताया कि अगस्त में बीएड प्रवेश परीक्षा कराई गई थी और इसका रिजल्ट 27 अगस्त को आया था। एग्जाम में 5 लाख 30 हजार अभ्यर्थी सफल हुए थे। अब 2 लाख से अधिक सीटों पर 17 सितंबर से काउंसिलिंग की तैयारी है। बीएड में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग चार चरणों में होगी। पहले चरण की काउंसि¨लग के बाद दूसरा चरण पूल काउंसिलिंग का होगा। तीसरे चरण में सीधे एडमिशन दिए जाएंगे। चौथे चरण में अल्पसंख्यक कॉलेजों की सीटों पर सीधे एडमिशन दिया जाएगा।

एकत्र करें सभी डाक्यूमेंट

राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो। अमिता बाजपेई ने बताया कि काउंसि¨लग संबधी निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी 17 से अपनी रैंक के अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि काउंसि¨लग शुरू होने से पहले सभी जरूरी अभिलेखों को एकत्र कर लें। साथ ही फीस की भी व्यवस्था कर लें। यदि किसी अभ्यर्थी के पास अहर्ता परीक्षा पास करने का प्रमाणपत्र अभी तक नहीं उपलब्ध है तो उन्हें अपनी यूनिवर्सिटी के कुलसचिव या परीक्षा नियंत्रक से मिलकर इसकी व्यवस्था करनी होगी।

नोट कर लें महाविद्यालय का कोड

अभ्यर्थी च्वाइस-फि¨लग प्रक्रिया में विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चयन से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध कॉलेजों की सूची से अपनी पसंद के बीएड कॉलेजों के कोड नोट कर लें। फिर रुचि के क्रम में उसे भरें, जिससे उन्हें पसंद का कॉलेज मिले।