- पुलिस कमिश्नर के सीयूजी नंबर पर कॉल आते 5 मिनट में पहुंचती है पुलिस

- 10 दिन में सीयूजी नंबर पर करीब 170 कॉल व वाट्सएप आए।

- 20 पीडि़ताओं ने ई-मेल के जरिए भी मांगी मदद

- 90 कॉल पीडि़ताओं के शिकायत संबंधी थीं।

- 60 कॉल सुझाव के संबंध में आई। - 90 फीसदी मामले का तत्काल निस्तारण किया गया।

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ पुलिस कमिश्नर का मोबाइल नंबर 9454400290 शोहदों के लिए काल बनता जा रहा है। पिछले दिनों उन्होंने यह नंबर युवतियों और छात्राओं के साथ छेड़खानी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए जारी किया था। जिसके बाद महज 10 दिन में इस नंबर पर 170 कॉल व वाट्सएप मैसेज आए। यहीं नहीं जारी किए गए ई-मेल आईडी पर भी 20 से ज्यादा मेल आई हैं। जिस पर पुलिस ने फौरन एक्शन लेकर पीडि़ताओं को मदद पहुंचाई। आइए आपको बताते हैं लखनऊ पुलिस की इस पहल के बारे में।

1

पांच मिनट में पहुंची चिनहट पुलिस

डेट : 18 फरवरी

टाइम : 2.50 पीएम

स्थान : चिनहट

पुलिस कमिश्नर के नंबर पर एक युवती ने कॉल कर बताया कि वह अपनी सहेली के साथ चिनहट स्थित एमिटी कॉलेज से जैसे ही निकली नशे में धुत दो शोहदे उसका पीछा कर रहे हैं। युवती की शिकायत मिलते ही पांच मिनट में चिनहट इंस्पेक्टर धनंजय पांडेय मय फोर्स युवती की बताई गई लोकेशन पर पहुंच गए और दोनों युवती से बात की। हालांकि इससे पहले दोनों शोहदे मौके से फरार हो गए। पुलिस ने दोनों युवतियों को सुरक्षित उनके गतंव्य तक भेजा और शोहदे के हुलिया के आधार पर उनकी तलाश शुरू की।

केस दो

ग‌र्ल्स कॉलेज के बाहर खड़े चार युवकों को दबोचा

नाका स्थित नवयुग कन्या ग‌र्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने शिकायत की थी कि कुछ युवक स्कूल गेट के आस-पास खड़े रहते हैं और उनके साथ छींटाकशी करते हैं। छात्राओं की शिकायत पर नाका के राजेंद्र नगर चौकी इंचार्ज ने गुरुवार को अचानक चेकिंग की। राजेंद्र नगर चौकी इंचार्ज ने ग‌र्ल्स कॉलेज गेट के पास से चार युवकों को पकड़ा और थाने लेकर गए। जानकारी पाकर युवकों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। चारों युवक भी छात्र है और उनके पैरेंट्स ने कार्रवाई न करने की अपील की। पुलिस ने चारों युवकों को कड़ी चेतावनी देकर छोड़ दिया।

बॉक्स

10 दिन, 170 कॉल, 90 का निस्तारण

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने 6 जनवरी को अपना सीयूजी नंबर 9454400290 जारी करते हुए कहा था कि शहर की महिलाएं व युवती को अगर किसी प्रॉब्लम हो तो वह अपनी शिकायत व सुझाव इस नंबर पर कर सकती है। 10 दिन में सीयूजी नंबर पर करीब 170 कॉल व वाट्सएप आए। इसके अलावा 20 के करीब मेल भी आई। 170 कॉल में मदद मांगने वाली 90 कॉल थी जबकि अन्य 60 कॉल सुझाव के संबंध में थी। 90 कॉल में 90 फीसदी मामले का तत्काल निस्तारण किया गया और बाकी मामले में प्रार्थना पत्र लेकर उन्हें संबंधित थानों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

इन एरिया से आई सबसे ज्यादा कॉल

थाना हुसैनगंज

हुसैनगंज के उदयगंज एरिया से दो कॉल आई। कॉलर ने बताया कि रोड पर लोग शराब पीते हैं जिसके चलते आने जाने पर समस्या होती है। पुलिस ने शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की।

थाना तालकटोरा

राजाजीपुरम के पीएमटी ग्राउंड के पास कई संदिग्ध लोगों मौजूद होने की शिकायत सीयूजी नंबर पर की गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की।

इस इलाके में भी आ रही कॉल

हुसैन गंज, सरोजनी नगर, गोमती नगर, गाजीपुर

शिकायत पर हटी पान की दुकान

सीयूजी नंबर पर कॉल कर कई युवतियों ने शिकायत की उनकी कोचिंग सेंटर के बाहर पान दुकानें है। जहां अक्सर लोग खड़े होकर सिगरेट पीते हैं और जमावड़ा लगाए रहते हैं। शिकायत पर पुलिस ने अलग-अलग चार जगहों पर कार्रवाई करते हुए वहां से पान गुमटी ही हटवा दी।

शिकायत पर बढ़ाई गई पेट्रोलिंग

सीयूजी नंबर पर आने वाली शिकायत के आधार पर उन एरिया व स्पॉट पर पेट्रोलिंग के साथ सादी वर्दी में भी पुलिस फोर्स की गश्त व तैनाती की गई। उन एरिया में युवतियों ने शिकायत की थी कि सुनसान होने के साथ वहां जाने में उन्हें डर लगता हैं।