एलडीए वीसी की ओर से कदम उठाने की तैयारी

.पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए उठाया जाएगा कदम

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप जब प्राधिकरण के पार्को और स्मारकों में जाएंगे तो पक्षियों की चहचाहट आपका स्वागत करेगी। इसकी वजह यह है कि एलडीए प्रशासन की ओर से अपने सभी पार्को और स्मारकों में बर्ड हाउस लगाने की तैयारी की जा रही है। जिससे पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। इस योजना के खाके को तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है, जल्द ही इसे इंप्लीमेंट किया जाएगा।

हरियाली पर फोकस

बर्ड हाउस बनाने से पहले पार्को और स्मारकों में हरियाली पर फोकस किया जाएगा। पार्को में तो हरियाली की स्थिति ठीक है लेकिन स्मारकों में इस दिशा में काम किया जाना है। जो प्लान तैयार किया जा रहा है, उससे साफ है कि जल्द ही स्मारकों में वृहद स्तर पर पौधरोपण भी किया जा सकता है।

यहां से होगी शुरूआत

दो दिन पहले ही एलडीए वीसी ने डॉ। भीमराव अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल का निरीक्षण किया था। यहां उन्होंने साफ सफाई के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में सबसे पहले यहीं पर पक्षियों के प्रवास के लिए बर्ड हाउस लगाए जाएंगे। इसके बाद अन्य पार्को और स्मारकों में यही कदम उठाया जाएगा।

इसलिए उठाया कदम

एक तरफ तो पक्षियों के प्रवास के लिए यह कदम उठाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भी यह कदम कारगार साबित होगा। खास बात यह है कि बर्ड हाउस को लगाने के बाद उसकी मॉनीटरिंग के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। जिससे व्यवस्था डिरेल न हो सके।

ये कदम भी उठाए जाएंगे

पार्को और स्मारकों के सौंदर्यीकरण के लिए भी कदम उठाए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। पार्को और स्मारकों में सबसे पहले साफ सफाई और पेयजल संबंधी इंतजाम पुख्ता किए जाएंगे। इसके साथ ही पर्यटकों को सुरक्षित माहौल मिल सके, इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। जिसमें प्रमुख रूप से सीसीटीवी लगाया जाना और सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाया जाना शामिल है।

वीसी खुद करेंगे मॉनीटरिंग

वीसी की ओर से खुद सौंदर्यीकरण संबंधी कदम की मॉनीटरिंग की जाएगी। जिससे किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो सके। उनकी ओर से लगातार पार्को का निरीक्षण भी किया जाएगा साथ ही पर्यटकों से सीधा संवाद भी किया जाएगा। अगर किसी पर्यटक की ओर से कोई समस्या बताई जाती है तो तत्काल उसका समाधान भी कराया जाएगा। इसके लिए सभी पार्को में विजिटर कंपलेन रजिस्टर भी रखवाने जाने की तैयारी है।

वर्जन

पक्षियों के प्रवास के लिए बर्ड हाउस लगाने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही प्लान को इंप्लीमेंट किया जाएगा।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए