- खत्म हो रहा पुराने ब्लड यूनिट का स्टॉक

- कोरोना के डर के चलते कम हुआ ब्लड डोनेशन

LUCKNOW:

राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते अस्पतालों में दूसरी दिक्कतें शुरू हो गई हैं। विभिन्न अस्पतालों में ब्लड की कमी सामने आने लगी है क्योंकि खपत के मुकाबले ब्लड डोनेशन बेहद सीमित हो गया है। पीजीआई, केजीएमयू, बलरामपुर व सिविल समेत कई अस्पतालों में पुराना स्टॉक ही चल रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि यही स्थिति रही तो अप्रैल के आखिर तक पिछली बार की तरह खून की कमी की समस्या हो सकती है।

नहीं कर रहे ब्लड डोनेट

केजीएमयू की ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष प्रो। तूलिका चंद्रा बताती हैं कि ब्लड की कमी बढ़ रही है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पतालों में खून का संकट गहराया है। कोरोना से डर की वजह से ब्लड डोनेशन में बहुत कमी आई है। अभी हमारे पास करीब दो हजार ब्लड यूनिट है, जो करीब 15 दिनों तक चल सकता है। अगर, लोग ब्लड डोनेट करने आगे नहीं आये तो दिक्कत बढ़ सकती है। इसके अलावा कोरोना मरीजों के इलाज के लिए भी ब्लड की डिमांड बढ़ने लगी है। ऐसे में लोगों से अपील है कि बिना डरे ब्लड जरूर डोनेट करें।

कमी देखने को मिल रही

पीजीआई के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के डॉ। अनुपम वर्मा के मुताबिक ब्लड को लिक्विड कंडिशन में 42 दिनों तक ही प्रिजर्व करके रखा जा सकता है। संस्थान में वैसे हमेशा 1200 यूनिट से अधिक ही ब्लड रहता है। इधर कम ब्लड डोनेशन होने की वजह से इस समय 900 यूनिट ही बची हैं। जबकि डेली की 110 यूनिट तक की खपत है। कोरोना के चलते सबकुछ बंद हो रहा है। जिसकी वजह से ब्लड डोनर डर के मारे आगे नहीं आ रहे हैं।

फिलहाल सभी ब्लड ग्रुप मौजूद

बलरामपुर अस्पताल के ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ। अरविंद प्रसाद बताते हैं कि इस समय ब्लड बैंक में 200 यूनिट हैं। फिलहाल सभी ग्रुप का ब्लड मौजूद है। लेकिन, जरूरत के अनुसार कम है क्योंकि ब्लड डोनेशन हो नहीं रहा है। जबकि हमारे यहां डेली 15 यूनिट तक की खपत होती है। ऐसे में आगे चलकर ब्लड की कमी बड़ी समस्या हो सकती है।

हो सकती है दिक्कत

सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ। रत्‍‌ना पांडे के मुताबिक इस समय 100 यूनिट के करीब ब्लड उपलब्ध है। लेकिन यह सब पुराना स्टॉक है। हमारे यहां रोजाना 10 यूनिट तक की खपत है। लेकिन, उस हिसाब से ब्लड डोनेशन नहीं हो रहा है। ऐसी ही स्थिति आगे भी रही तो जल्द ही खून की किल्लत की समस्या हो सकती है।

कहां कितनी यूनिट ब्लड मौजूद

अस्पताल यूनिट बचा रोजाना खपत

केजीएमयू 2000 200-250

पीजीआई 900 100-110

सिविल 100 8-10

बलरामपुर 200 10-15

फिलहाल तो ब्लड की कमी नहीं है। लेकिन, ब्लड डोनेशन की कमी के चलते आगे चलकर ब्लड की कमी हो सकती है। लोगों से अपील है कि ब्लड जरूर डोनेट करें।

प्रो। तूलिका चंद्रा, एचओडी ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन केजीएमयू

धीरे-धीरे ब्लड की कमी होने लगी है। जबकि खपत पहले जैसी ही है। कोरोना के चलते लोग कम ब्लड डोनेट कर रहे है।

प्रो। अनुपम वर्मा, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन पीजीआई