LUCKNOW(29 July): बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मीडिया सेंटर का सीईसी कंसोर्टियम ऑफ एजुकेशन कम्युनिकेशन की 102वीं डायरेक्टर्स कॉर्डिनेशन कमेटी मीट का आयोजन कर रहा है। दो दिवसीय इस आयोजन का उद्घाटन पुराने प्रशासनिक भवन के सभागार में किया गया। अध्यक्षता सीईसी के अध्यक्ष प्रो। जेबी नड्डा ने किया। उद्घाटन सत्र में कुलपति आचार्य संजय सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि 102वीं डायरेक्टर्स कॉर्डिनेशन कमेटी मीट की मेजबानी करते हुए हमें खुशी है। यह आयोजन लघु भारत की तरह लग रहा है जिसमें देश के विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व है।

यहां पर जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र से लेकर मणिपुर तक और तमिलनाडु से लेकर कर्नाटक, पंजाब और देश के अन्य हिस्सों से आए डायरेक्टर उपस्थित हैं। उन्होंने कहा कि अलग अलग मीडिया सेंटर्स कोलैबोरेशन में काम करे और वंचित वर्ग तक शिक्षा पहुंचाने का माध्यम बने। सीईसी के अध्यक्ष प्रोफेसर जेबी नड्डा ने लोगों को ज्ञान की शक्ति के माध्यम से सशक्त बनाने की बात कहीं। सीईसी विद्यार्थियों को 40 क्त्रेडिट के सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध करा रहा है। उन विश्वविद्यालयों को जिनका नैक स्कोर 3.2 या उससे ज्यादा है और जो एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप 100 विश्वविद्यालयों में शामिल हैं। वे भी अब अपने ऑनलाइन कोर्सेस शुरू कर सकते हैं।

कई राज्य के डायरेक्टर हुए शामिल

सीईसी के जॉइंट डायरेक्टर नागेश्वर नाथ ने चर्चा करते हुए बताया कि मूक्स में अब समय के अनुसार नए बदलाव किये जाएंगे। बीबीएयू मीडिया सेंटर के डायरेक्टर प्रो0 गोपाल सिंह ने सभी का कार्यक्त्रम में स्वागत किया। बैठक में सीईसी के एडिशनल डायरेक्टर प्रो0 रजनीश श्रीवास्तव समेत केरल, कश्मीर, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, राजस्थान, तमिलनाडु, हैदराबाद, पॉन्डिचेरी, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, असम, मध्य प्रदेश, गुजरात, मणिपुर, कर्नाटक और पंजाब के ईएमआरसी के डायरेक्टर बैठक में उपस्थित रहे।

बाक्स

इस पर हुआ मंथन

- ई.लर्निंग और मूक्स पर चर्चा हुई।

-8 क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित मूक्स डीटीएच चैनल पर चर्चा हुई।

-देश भर के डाइरेक्टर रहे मौजूद