- शार्ट सर्किट से पीएनबी के ऑडिट डिपार्टमेंट में लगी आग

- वॉल की कांच तोड़ धुआं व आग में फंसे लोगों सुरक्षित निकाला गया

- संडे होने की वजह से टला बड़ा हादसा

4.15 बजे - बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर लगी आग

11 फायर ब्रिगेड की गाडि़यां आग बुझाने में लगी

50 मिनट में आग को पूरी तरह से काबू पा लिया गया

12 लोगों को बिल्डिंग से रेस्क्यू किया गया

LUCKNOW : हजरतगंज स्थित हलवासिया मार्केट बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर में रविवार दोपहर आग लग गई। आग पीएनबी बैंक के ऑडिट ऑफिस में लगी। चार मंजिला इमारत में दो फ्लोर में पीएनबी का ऑफिस है जबकि पीछे के हिस्से में अलग-अलग कई परिवार रहते हैं। ऑफिस के यूपीएस में शार्ट सर्किट के चलते लगी आग ने पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया। आग व धुएं के चलते बिल्डिंग में रहने वाले कई परिवार फंस गए। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड व हजरतगंज पुलिस ने आग पर काबू पाया। साथ ही बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

आग की लपटों में फंसे लोग

हजरतगंज के हलवासिया मार्केट में पीएनबी बैंक का ऑडिट ऑफिस है। दोपहर 4.15 बजे ऑफिस के ग्राउंड फ्लोर में रखे कंप्यूटर के यूपीएस में शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई। आग ने धीरे-धीरे ग्राउंड फ्लोर को पूरी चपेट में ले लिया और लपटें दूसरी मंजिल तक पहुंच गई। आग व धुआं पूरी बिल्डिंग में भर गया। बिल्डिंग में पीछे के हिस्से में कई परिवार रहते हैं। आग व धुएं में फंसने पर मदद के लिए उन्होंने फायर ब्रिगेड के साथ हजरतगंज पुलिस को सूचना दी।

चंद कदमों की दूरी होने से मिली राहत

बिल्डिंग से मात्र डेढ़ सौ कदम की दूरी पर हजरतगंज थाना व फायर ब्रिगेड का ऑफिस है। सूचना मिलते ही तीन मिनट में हजरतगंज फायर ब्रिगेड की गाडि़यां मौके पर पहुंचीं। आग की लपटों को देख गोमतीनगर, चौक व अन्य फायर स्टेशन से कुल 11 फायर ब्रिगेड की गाड़ी को मौके पर बुलाया गया। वहीं पचास मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

बीपी किट पहनकर अंदर जा सके

बिल्डिंग चारों तरफ से बंद होने के चलते धुएं से भर गई और सांस लेने में लोगों को दिक्कत होने लगी। इतना ही नहीं फायर कर्मियों को भी अंदर दाखिल होने के लिए बीपी किट पहननी पड़ी। वहीं पहली मंजिल और दूसरी मंजिल की विंडो में लगे कांच को तोड़ कर बिल्डिंग में रहने वाले 1लोगों को रेस्क्यू किया गया। फायर कर्मियों ने बिल्डिंग में इंट्री करने के लिए तीन तरफ से चैनल, गेट व कांच की दीवार को तोड़ा जब जाकर वह आग पर काबू पा सके।

मार्केट बंद होने से टला बड़ा हादसा

रविवार को कोरोना कफ्र्यू के चलते मार्केट बंद थी। आग व धुएं का गुब्बार जिस तरह से बिल्डिंग में भरा था, उसके अनुसार मार्केट खुली होती या बैंक खुला होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। फायर कर्मियों ने आग को आस-पास की बिल्डिंग तक पहुंचने से भी बचाया।

कोट-

पीएनबी बैंक के ऑडिट ऑफिस में आग लगी है। ऑफिस में फायर फाइटिंग के कोई उपकरण नहीं थे। आग यूपीएस में शार्ट सर्किट से चलते लगी। बैंक में कैश चेस्ट नहीं था, लॉकर पूरी तरह सुरक्षित है। अभी आग से नुकसान का आंकलन बैंक अफसर कर रहे है।

-विजय कुमार सिंह, चीफ फायर अफसर