26 करोड़ रुपए का बजट न्यूरो साइंस डिपार्टमेंट के लिए

492 करोड़ का बजट मिला है लोहिया संस्थान को

30 बेड के साथ होगी डिपार्टमेंट की शुरुआत

200 बेड होंगे बनने वाले न्यूरो साइंस सेंटर में

- लोहिया में साल के अंत तक न्यूरो साइंस सेंटर की सौगात

- प्रदेश सरकार से बजट मिलने के बाद सेंटर निर्माण की कवायद तेज

LUCKNOW:

लोहिया संस्थान में बहुप्रतीक्षित न्यूरो साइंस सेंटर खुलने का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश सरकार से मिले बजट के बाद सेंटर निर्माण की कवायद तेज कर दी गई है। न्यूरो साइंस सेंटर के लिए करीब 26 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि पूरी उम्मीद है कि साल के अंत तक यह सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। लोहिया संस्थान के अधिकारियों का दावा है कि यहां मरीजों को अच्छा इलाज प्राइवेट अस्पतालों की तुलना में एक तिहाई खर्च पर ही मिल जाएगा।

खुलेंगे एडवांस डिपार्टमेंट

लोहिया संस्थान में न्यूरो साइंस सेंटर में करीब 200 बेड होंगे, हालांकि सेंटर की शुरुआत 30 बेड के साथ होगी। न्यूरो साइंस सेंटर न्यू ब्लॉक बिल्डिंग में खोला जाएगा। यहां जनरल से लेकर इमरजेंसी सर्जरी तक की सुविधा मिलेगी।

देखे जाएंगे इन बीमारियों के मरीज

- न्यूरोलॉजी

- न्यूरोसर्जरी

- ट्रॉमा के मरीज

- पीडियाट्रिक न्यूरो सर्जरी

- इमरजेंसी मीडिसिन

नोट- सेंटर में विशेषत: हेड इंजरी से संबंधित मरीज ही देखे जाएंगे। इसके लिए 20 बेड रिजर्व रहेंगे।

आधुनिक मशीनों से जांच

न्यूरो साइंस सेंटर में उच्च स्तरीय हाईटेक मशीनों से मरीजों के जांच की जाएगी। यहां सीटी स्कैन, डीएसए लैब, दो माड्यूलर ओटी, डिजिटल एक्स-रे, आईसीयू, वेंटीलेटर आदि सुविधाएं मिलेंगी।

यह स्टाफ होगा तैनात

इस डिपार्टमेंट को न्यूरो साइंस सेंटर न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी विभाग मिलकर चलाएंगे। जिसके तहत 4 फैकल्टी न्यूरोसर्जरी, 4 फैकल्टी न्यूरोलॉजी, 5 फैकल्टी आर्थोपेडिक, 7 फैकल्टी जनरल सर्जरी की शामिल रहेंगी। अन्य स्टाफ भी जल्द तय कर दिया जाएगा।

न्यूरो साइंस सेंटर साल के अंत तक शुरू करने की तैयारी चल रही है। मरीजों को यहां पर कॉरपोरेट अस्पताल के मुकाबले एक तिहाई खर्च पर उपचार मिल सकेगा।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता लोहिया संस्थान