- नेताओं के नाम से बने शेक और पेस्ट्री का क्रेज

- कैफे में इंट्री के साथ ही सियासी मोड में आ जाते हैं कस्टमर

- कस्टमर्स से अनोखे अंदाज में लिया जाता है फीडबैक

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: विधानसभा चुनाव की आहट देख केवल राजनीतिक दल ही नहीं, मार्केट भी चुनावी मोड में आ चुका है। राजनीति में अगर दिलचस्पी है तो 'मुलायम' और 'मोहमाया' पेस्ट्री का लुत्फ लेना कौन नहीं चाहेगा। कुछ इसी अंदाज में महानगर में एक रेस्टोरेंट ने अपने कैफे को खास चुनावी लुक दिया है। कैफे में शेक और पेस्ट्री के नाम राजनेताओं पर हैं, जो खासे लोकप्रिय भी होते जा रहे हैं। कस्टमर्स भी इस अंदाज के कायल होकर अपने मनचाहे नेता के नाम से बनी डिश का लुत्फ उठाने से चूक नहीं रहे हैं।

मैंगो नहीं आम आदमी शेक

कैफे में जहां 'मोदी करंट' शेक है तो 'आम आदमी' (मैंगो) भी। कस्टमर्स को लुभाने के लिए डेमोक्रेसी और करप्शन के नाम से डिशेज भी मौजूद हैं। रेस्टोरेंट के कर्मचारियों की मानें तो कस्टमर्स में इनकी खासी डिमांड भी है। कुछ अपने मनचाहे नेता के नाम से डिश मंगाते हैं तो कुछ नापंसद वाले। बाद में मजाकिया अंदाज में वे इसकी बड़ाई और बुराई भी करने से नहीं चूकते। यह प्रयोग करने से पहले रेस्टोरेंट ने बाकायदा एक सर्वे भी किया था। मॉल और कई स्कूलों में करीब एक हजार से भी ज्यादा लोगों से रायशुमारी के बाद कैफे की तमाम डिशों का नामकरण किया गया। सर्वे में लोगों ने उन लोगों को सेलेक्ट किया गया जो राजनैतिक पार्टियों के प्रमुख चेहरे हैं। नरेन्द्र मोदी, मुलायम सिंह यादव, मायावती, मनमोहन सिंह और आम आदमी पार्टी के नाम से पेस्ट्री, आइसक्रीम, शेक और बिस्किट परोसे जाते हैं। कैफे ने राजनेताओं के नेचर और उनकी पार्टी का कनेक्शन भी डिश के साथ किया गया है। जैसे मोहमाया आइसक्रीम को ब्लू फ्लेवर तो मुलायम शेख को ग्रीन फ्लेवर दिया गया है।

फीडबैक फार्म भी

कैफे प्रबंधन ने कस्टमर्स से फीडबैक लेने का इंतजाम भी किया है, जिसका अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। उदाहरण के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बने शेक में विदेशी फ्लेवर इस्तेमाल किया जाता था, कुछ कस्टमर्स ने फीडबैक में लिखा कि इसमें देशी फ्लेवर इस्तेमाल करें ताकि प्रधानमंत्री देश में भी कुछ समय गुजारें।

पेस्टी के नाम फ्लेवर

1. मनमोहन बटर स्कॉच

2. मो माया ब्लैक फारेस्ट

3. करेप्शन चॉकलेट

4. मुलायम फ्रूटी

5. मोदी करंट ब्लैक करंट

6. आम आदमी पार्टी मैंगो