- बुधवार को शुरू हुई फीवर क्लीनिक व टेलीमेडिसिन इंजीनियरों ने ऑक्सीजन प्लांट किया शुरू

रुष्टयहृह्रङ्ख : छावनी परिषद के कोविड केयर अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की भर्ती गुरुवार सुबह से शुरू हो जाएगी। बुधवार को इस अस्पताल में कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए ऑक्सीजन प्लांट भी शुरू हो गया। हरियाणा से आये कम्पनी के इंजीनियरों ने ऑक्सीजन की आपूíत 22 बेड पर शुरू कर दी। बुधवार को कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए ओपीडी और टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू हो गई।

40 बेड का एल-1 हॉस्पिटल

पीपीपी मॉडल पर छावनी परिषद ने 40 बेड का एल-1 श्रेणी का यह आइसोलेशन सेंटर तोपखाना बाजार स्थित आरए बाजार इंटर कॉलेज में बनाया है। इस अस्पताल को बनाने का प्रस्ताव वैरी बोर्ड में अध्य्क्ष व जीओसी मेजर जनरल राजीव शर्मा और मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार ने पारित किया था। पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने क्षेत्रीय विधायक सुरेश चंद तिवारी की विधायक निधि से मिले 25 लाख रुपए से यहां ऑक्सीजन प्लांट व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कराई। इस एल-1 श्रेणी के आइसोलेशन सेंटर में 40 बेड होंगे। इन 40 बेड में से 22 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी.उपचार में होने वाला खर्च सीजीएचएस की दर से ही लिया जाएगा। अस्पताल में जहां 24 घंटे डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता रहेगीं वही कोविड मरीजो के लिए दवाओं की भी होम डिलीवरी रहेगी। कोरोना मेडिकल किट जन औषधि केंद्र से कम दर पर वितरित की जाएगी। यहां आरटीपीसीआर की जांच अस्पताल निजी लैब की मदद से हो सकेगी.परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि गुरुवार से लोगो की भर्ती यहां शुरू हो जाएगी। हम संसाधन को बढ़ाने पर भी योजना बना रहे हैं जिससे बेड की क्षमता 100 तक कि जा सके। वही कम संसाधनों पर भी छावनी परिषद की इस उपलब्धि पर पूर्व उपाध्यक्ष रतन सिंघानियां, रूपा देवी, अंजुम आरा, पूर्व सदस्य जगदीश प्रसाद, स्वाति यादव, अमित शुक्ल संजय वैश्य और रीना सिंघानियां ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार जताया है।

------------------------

बॉक्स

भर्ती के लिए यहां करना होगा संपर्क

अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोरोना संक्रमित रोगियों को 7311177795 और 7311177796 पर सम्पर्क करना होगा। इस नम्बर पर ही जांचों और दवा की होम डिलीवरी के लिए संपर्क किया जा सकेगा। यदि किसी मरीज का ऑक्सीजन लेवल 94 से कम हुआ तो टेलीमेडिसिन के जरिये 9125053566 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

अटल बिहारी को समíपत होगा डीआरडीओ का कोविड अस्पताल

- दो में से एक आईसीयू हो गया तैयार

- आकार लेने लगा डीआरडीओ अस्पताल

रुष्टयहृह्रङ्ख (28 न्श्चह्मद्बद्य) :

अवध शिल्प ग्राम में बन रहा 500 बेड का कोविड केअर अस्पताल भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के नाम समíपत होगा। डीआरडीओ के इस अस्पताल का नाम अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल होगा। बुधवार को अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गईं।

यहां दो आईसीयू वार्ड होंगे.जिनमे 150 बेड होंगे.इसके अलावा 350 बेड का एक जनरल वार्ड होगा.जिंसमे ऑक्सीजन की सुविधा होगी। बुधवार को दो में से आईसीयू वार्ड नम्बर एक तैयार हो गया। यहां आईसीयू बेड के साथ लाइफ सपोर्ट सिस्टम को भी जोड़ दिया गया। साथ ही हर लेन में ऑक्सीजन की उपलब्धता बताने वाला मीटर भी शुरू हो गया। अब आईसीयू वार्ड नम्बर दो में भी बेड लगाने का काम शुरू होगा। यहां डीआरडीओ और सेना के तीनों अंगों के डॉक्टरों की मौजूदगी में आईसीयू और ऑक्सीजन वार्ड का ट्रायल किया जाएगा। वही कोरोना संक्रमित रोगियों को लाने वाली एम्बुलेंस से मरीजो को उतारकर उनको पहले ट्राईएज भवन में रखा जाएगा। यहां बने कई केबिन में रोगी की आरटीपीसीआर, सिटी स्कैन और प्रारंभिक जांच के बाद यह तय किया जाएगा कि रोगी को आईसीयू में शिफ्ट करना है या फिर ऑक्सीजन वार्ड में भेजा जाएगा। इस अस्पताल में 24 घंटे सैन्य डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए भी डोफिंग रूम बनाये गए हैं.अस्पताल में प्रवेश के समय लोगो को सैनिटाइज की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। वही ऑक्सीजन वार्ड के लिए बेड को असेम्बल करने का काम भी अंतिम चरण में चल रहा है।

इधर एचएएल बनाएगा 255 बेड का अस्पताल

हज हाउस में भी अगले सप्ताह तक 255 बेड का कोविड अस्पताल एचएएल तैयार कर लेगा। इनमें 25 बेड का आईसीयू होगा। वहीं शेष 230 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाला होगा। एचएएल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक शीर्ष स्तर पर इसे लेकर तैयारी चल रही है।