- पीएम मोदी की अपील पर एक बार फिर से लखनवाइट्स ने दिया पूरा साथ

- रात नौ बजते ही घरों में लाइट्स हुईं ऑफ, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रहे चालू

LUCKNOW: रात नौ बजे एक तरफ जहां रोड्स पर स्ट्रीट लाइट्स जल रही थी वहीं दूसरी तरफ घरों की छतों पर खड़े लोग दीये-कैंडिल्स, टार्च और मोबाइल की फ्लैश लाइट की रोशनी से अंधेरे को जीतने का सकारात्मक प्रयास करते नजर आ रहे थे। हर व्यक्ति ऊर्जा रूपी रोशनी से ओतप्रोत नजर आ रहा था। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक रात के अंधेरे में उम्मीदों का उजाला करते नजर आ रहे थे। खास बात यह भी देखने को मिली कि लोग एक दूसरे को रोशनी का प्रसार करने के लिए प्रेरित भी कर रहे थे। मौका था पीएम मोदी द्वारा की गई अपील को सफल बनाने का।

दिन भर चली तैयारियां

पीएम मोदी की अपील को चरितार्थ करने के लिए सुबह से ही लोग कवायद करते नजर आए। सुबह से ही लोग दीपक, कैंडिल्स इत्यादि की व्यवस्था कर रख रहे थे, जिससे रात नौ बजे किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। बड़ों ने जहां दीप जिम्मेदारी संभाल रखी थी, वहीं बच्चे हाथों में कैंडिल्स लेकर घर के हर एक कोने में उजाला करते नजर आए।

घर की लाइट्स कर दी ऑफ

पीएम मोदी की अपील के अनुसार, लोगों ने अपने घरों की लाइट्स बंद कर दी थी। कई घरों में तो रात पौने नौ बजे से ही लाइट्स बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया था। रात नौ बजते-बजते इंदिरानगर, गोमतीनगर, जानकीपुरम, आलमबाग, ऐशबाग, सरोजनीनगर, कृष्णानगर इत्यादि इलाकों में दीपों और कैंडिल्स की रोशनी बिखरने लगी थी। शहीद पथ के किनारे स्थित अपार्टमेंट्स में भी दीपक और कैंडिल्स श्रंखलाबद्ध तरीके से जलते नजर आ रहे थे।

लोगों ने रखा ध्यान

खास बात यह रही कि लोगों ने घरों की सिर्फ लाइट्स बंद की थी जबकि घरों के अंदर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी इत्यादि चल रहे थे। इससे साफ था कि एक तरफ जहां लोग अंधेरे पर जीत दर्ज करने के लिए प्रयासरत थे, वहीं दूसरी तरफ बिजली विभाग की ओर से की गई अपील को भी आत्मसात करते नजर आए।

वर्जन

शहरवासियों ने एक बार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी की अपील को सफल बनाया। घर की लाइट्स ऑफ कर दीपों, कैंडिल्स की रोशनी फैलाकर हर किसी ने अंधेरे पर विजय प्राप्त करने की सफल कवायद की। इस कदम से लोगों के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का समावेश हुआ।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

वर्जन

मुझे पहले ही उम्मीद थी कि हर कोई पीएम मोदी की अपील का अनुसरण करते हुए न सिर्फ नौ मिनट के लिए घर की लाइट्स ऑफ करेगा बल्कि दीपों की रोशनी से अंधेरे पर विजय प्राप्त करने का प्रयास करेगा।

अर्चना शुक्ला, सीनियर आर्टिस्ट

वर्जन

पीएम मोदी की अपील का बेहद सकारात्मक परिणाम देखने को मिला। हर किसी ने अपना बढ़चढ़कर योगदान दिया और संदेश दिया कि हमें सभी के अंदर विपरीत परिस्थितियों में भी विजय हासिल करने की शक्ति है।

आरपी सिंह, स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर

वर्जन

रात नौ बजते ही पूरे घर की लाइट्स ऑफ कर दीं फिर घर के हर एक कोने पर दीपों की रोशनी से उजाला फैलाया। इस कदम से खासी सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होने का अहसास हुआ।

टीपी हवेलिया, उपाध्यक्ष, उप्र ओलंपिक एसोसिएशन

वर्जन

पीएम मोदी की अपील का अनुसरण करते हुए रात नौ बजते ही घर की सारी लाइट्स ऑफ कर दीं। इसके बाद छत पर जाकर दीपक और कैंडिल्स जलाई। हर किसी के अंदर खासा उत्साह देखने को मिला।

अजीता सिंह, सरकारी टीचर