- सोशल मीडिया की निगरानी के लिए बनाई गई स्पेशल टीम

- भड़काऊ पोस्ट और उन्माद फैलाने वालों पर विशेष निगाह

- उनके खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तारी का अभियान शुरू

LUCKNOW: जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखने के लिए पुलिस ने स्पेशल टीम का गठन किया है। स्पेशल टीम जहां रोड पर सक्रिय रहेगी, वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर रखेगी। सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाले पोस्ट को न केवल तत्काल ब्लॉक किया जाएगा बल्कि भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

माहौल बिगाड़ने की साजिश

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद कुछ शरारती तत्व माहौल खराब करने की साजिश कर रहे हैं। ऐसे में जन्माष्टमी व स्वतंत्रता दिवस पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस मुस्तैद हो गई है। माहौल बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया पर ऑडियो मैसेज भेजे जा रहे है। मामले में पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय के निर्देश पर तत्काल हजरतगंज कोतवाली में केस भी दर्ज किया गया।

खुफिया तंत्र को किया गया अलर्ट

माहौल बिगाड़ने वालों पर शिकंजा कसने के लिए लोकल पुलिस के साथ साथ खुफिया तंत्र को भी अलर्ट कर दिया गया है। खासतौर से एक बार फिर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) व सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एमडीपीआई) समेत कई अन्य संगठनों और उनकी गतिविधियों पर खुफिया एजेंसी की निगाह बनी हुई है। सेंट्रल इंटेलिजेंस ने भी 15 अगस्त को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

सोशल मीडिया पर खास निगरानी

पुलिस कमिश्नर ने सोशल मीडिया पर खास निगरानी का निर्देश दिया है, जिसके बाद साइबर क्राइम सेल की टीम सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफॉर्म पर निगरानी रखे हुए है। इसमें वाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम शामिल हैं। साइबर सेल की टीम न केवल ऐसे भड़काऊ पोस्ट का पता लगा रही है बल्कि उन्हें तत्काल ब्लॉक कर पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराएगी। इसके अलावा एटीएस की टीम भी सक्रिय हैं।

कोट।

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर साइबर क्राइम सेल निगरानी कर रही है। ऐसे लोगों पर तत्काल कानूनी कार्रवाई कर उनके खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तारी की जाएगी।

विवेक रंजन राय, एसीपी, नोडल इंचार्ज साइबर क्राइम सेल