- राजधानी में हेलीकॉप्टर से पर्यटन स्थल घुमाने की बनाई गई है योजना

- हेलीपैड बनाने के लिए दो जगहें फाइनल, मंजूरी मिलने का इंतजार

LUCKNOW: सिडनी की तरह हेलीकॉप्टर ज्वॉय-राइड की शुरुआत राजधानी में भी होनी थी, लेकिन कभी हेलीपैड के लिए जमीन न मिलने तो कभी किसी अन्य कारणों से यह मामला लगातार लटकता जा रहा है जबकि क्षेत्रीय पर्यटन विभाग ने हेलीपैड के लिए दो जगहों को फाइनल कर, प्रस्ताव शासन के पास भेज दिया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद भी इसकी शुरुआत होने में करीब डेढ़ से दो साल का समय लग सकता है। ऐसे में लखनवाइट्स को ज्वॉय-राइड के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा।

दो जगह हुई फाइनल

गौरतलब है कि हेलीकॉप्टर से राजधानी के पर्यटक स्थलों और आसपास की सैर कराये जाने की योजना बनाई गई थी, जो अब तक धरातल पर नहीं उतर सकी है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि हेलीपैड के लिए दो जगहों का चयन किया गया है। जिसमें एक शहीद पथ के पास स्थित वीआईपी गेस्ट के पास और दूसरी रायबरेली रोड कल्ली पश्चिम के पास की जगह है। कैबिनेट से इसकी मंजूरी मिलते ही इस दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

अभी लगेंगे डेढ़ से दो साल

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से मंजूरी मिलते ही एक माह के अंदर सारा काम शुरू हो जाएगा। लेकिन हेलीपैड से लेकर अन्य सुविधाएं और कार्यो को पूरा करने में करीब डेढ़ से दो साल का समय लग जाएगा, ऐसे में ज्वॉय-राइड के लिए लोगों को अभी इंतजार करना होगा। एक बार सब कुछ फाइनल हो जाए तो उसके बाद टिकट, राइड टाइम आदि को फाइनल कर दिया जाएगा ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इस सुविधा का लाभ ले सकें।

कोट

ज्वॉय-राइड के लिए दो जगहों का चयन किया गया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही इस पर तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी