3 लाख से अधिक व्यापारी राजधानी में

10 से अधिक प्रमुख मार्केट्स

3 तरह की सुविधा मिल सकती एप से

- ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म से व्यापारियों को जोड़ने की तैयारी

- एप के माध्यम से प्रोडक्ट की बिक्री करेंगे, तैयारियां शुरू

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप घर बैठे ही शहर की किसी भी मार्केट की दुकान से अपना मनपसंद प्रोडक्ट मंगवा सकेंगे। इसकी वजह यह है कि राजधानी के व्यापारी भी ऑनलाइन कंपनियों की तरह अपने प्रोडक्ट की बिक्री करेंगे। खास बात यह है कि उपभोक्ताओं से कोई भी अतिरिक्त सर्विस टैक्स नहीं लिया जाएगा।

एप के माध्यम से कदम

उप्र आदर्श व्यापार मंडल की ओर से एक एप तैयार कराया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सबसे पहले तो व्यापारियों को एप सुविधा से जोड़ा जाएगा फिर एप के माध्यम से ही उन्हें अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने की सुविधा भी दी जाएगी।

इसलिए उठाया कदम

व्यापारी वर्ग को केंद्रीय बजट से उम्मीद थी कि ई कॉमर्स पॉलिसी लागू की जाएगी। जिससे ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों पर कुछ लगाम लग सकेगी लेकिन कोई पॉलिसी न आने से व्यापारी वर्ग निराश हुआ। जिसके बाद व्यापारियों ने खुद को ई कॉमर्स से जोड़ने की तैयारी शुरू की। ऑनलाइन कंपनियों को टक्कर देने के लिए व्यापारियों ने एप क्रिएट कर ई कॉमर्स ट्रेडिंग से जुड़ने की कवायद शुरू कर दी है। एप क्रिएशन का काम लगभग पूरा भी हो गया है।

एप में सुविधाएं

जानकारी के अनुसार, एप में तीन से चार तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। एक तो व्यापारी अपना रजिस्ट्रेशन एप के माध्यम से करा सकेंगे साथ ही अपनी कोई भी समस्या शेयर कर सकेंगे। वहीं अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री भी कर सकेंगे।

जल्द ही लांच होगा एप

एप को जल्द से जल्द लांच करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए कई जरूरी चरणों को पार भी कर लिया गया है। प्रयास यही है कि होली के आसपास या उससे पहले एप को लांच किया जा सकता है।

व्यापारियों को फायदा

ऑनलाइन मोड पर प्रोडक्ट की बिक्री शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा ऐसे व्यापारियों को होगा, जिन्हें कस्टमर का इंतजार रहता है। वे आसानी से अपना प्रोडक्ट कस्टमर के सामने रख सकेगा और उसकी बिक्री कर सकेगा।

वर्जन

व्यापारियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। एप के माध्यम से व्यापारी ऑनलाइन मोड पर अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर सकेंगे।

संजय गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष, उप्र आदर्श व्यापार मंडल