- तीन नई मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों के लिए निगम प्रशासन ने निकाला टेंडर

LUCKNOW : नगर निगम की ओर से एक बार फिर से प्रमुख बाजारों और प्रमुख मार्गो में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में निगम प्रशासन की ओर से तीन मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों के लिए टेंडर निकाला गया है। इन मशीनों के आने के बाद मार्केट व प्रमुख मार्गो पर मैकेनिकल सफाई हो सकेगी। इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए जोनवार लिस्ट भी बनाई जा रही है। इस व्यवस्था को शुरू करने के साथ ही पब्लिक फीडबैक पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। अगले सप्ताह से इस व्यवस्था को शुरू किया जा सकता है।

पहले भी कवायद

निगम प्रशासन की ओर से पहले भी मशीनों से सफाई कराए जाने संबंधी व्यवस्था शुरू की गई थी लेकिन प्रॉपर रिस्पांस नहीं आया था। जिसके बाद इसे बंद कर दिया गया था। अब निगम प्रशासन नए सिरे से इस व्यवस्था को शुरू करने की योजना बना रहा है। निगम प्रशासन ने तीन मशीनों के लिए टेंडर निकाला था लेकिन कोई रिस्पांस नहीं आया था, जिसके बाद अब री-टेंडर किया गया है। निगम प्रशासन को उम्मीद है कि इस बार मशीनों के लिए किसी न किसी कंपनी का नाम फाइनल हो जाएगा।

हर जोन में तैयारी

निगम प्रशासन की ओर से सभी आठ जोन में मैकेनिकल सफाई सिस्टम शुरू किया जाएगा। जिससे सभी जोन में मार्केट और प्रमुख मार्ग साफ नजर आएं। इसके साथ ही प्रमुख बाजारों में जगह-जगह डस्टबिन भी रखवाए जाएंगे, जिससे लोग सड़कों पर कूड़ा न डालें।

बाकस

इस तरह करती हैं काम

ये मशीनें रोड पर वैक्यूम क्लीनर की तरह धूल को रोड से टैंकर में एकत्र कर लेती है। इससे न तो सफाई के दौरान धूल उड़ती है, और ना ही इसमें काफी समय लगता है। मार्केट एरिया और प्रमुख मार्गो पर सफाई के लिए इन मशीनों को बेहतर माना जाता है।

वर्जन

तीन नई मशीनें मंगाई जा रही हैं, जिससे मार्केट व प्रमुख मार्गो की सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जा सके।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त